×

Pawan Khera: पवन खेड़ा को सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत, कांग्रेस नेता ने कहा- संघर्ष जारी रहेगा

Pawan Khera: असम पुलिस ने कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा को रायपुर जाने से रोका तो कार्यकर्ता एयरपोर्ट में ही धरने पर बैठ गए।

Jugul Kishor
Published on: 23 Feb 2023 10:19 AM GMT (Updated on: 23 Feb 2023 1:33 PM GMT)
Pawan Khera
X

कांग्रेसी नेता एयरपोर्ट के अंदर ही धरने पर बैठे

Pawan Khera: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर टिप्पणी मामले में असम पुलिस (Assam Police) ने गुरुवार (23 फ़रवरी) को कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा को गिरफ्तार कर लिया था। काफी वक़्त तक हाई वोल्टेज ड्रामा चला। सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई के बाद उन्हें अंतरिम जमानत मिल गई। पवन खेड़ा को रेगुलर बेल के लिए अर्जी देनी होगी। वहीं, अदालत ने उत्तर प्रदेश और असम पुलिस (Assam Police) को नोटिस जारी किया है।

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा को सर्वोच्च न्यायालय से एक राहत और मिली। जिसमें उनके खिलाफ दर्ज तीनों केस को एक जगह क्लब करने का आदेश भी अदालत ने दिया। कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट से खेड़ा के खिलाफ दर्ज एफआईआर को रद्द करने की मांग की थी। हालांकि, शीर्ष अदालत ने एफआईआर रद्द करने का आदेश देने से इनकार कर दिया।

मुझे न्यायपालिका पर पूरा भरोसा: पवन खेड़ा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बीजेपी सरकार ने पवन खेड़ा को परेशान करने की कोशिश की है वहीं, शशि थरूर ने कहा कि भारत में ऐसा कोई कानून नहीं है प्रधानमंत्री का मजाक नहीं बना सकते हैं। द्वारका कोर्ट से 30 हजार के मुचलके पर बेल मिलने के बाद पवन खेड़ा ने कहा कि मुझे न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। मैं संघर्ष करता रहूंगा।

कोर्ट की सुनवाई में क्या?

सुप्रीम कोर्ट में पवन खेड़ा की तरफ से वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) पेश हुए। सिंघवी ने शीर्ष अदालत से कहा, पवन खेड़ा ने उसी समय माफी मांग ली थी। यह सिर्फ 'स्लिप ऑफ टंग' अर्थात 'अनजाने में कही बात' का मामला था। अभिषेक मनु सिंघवी ने अपने मुवक्किल की गिरफ्तारी पर रोक की मांग की। दूसरी ओर, असम पुलिस की तरफ से पेश वकील ने अदालत को बताया कि पवन खेड़ा को उन्होंने गिरफ्तार किया है। ट्रांजिट रिमांड के लिए उन्हें कोर्ट में पेश किया जा रहा है।

आपको बता दें, पवन खेड़ा को आज दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) से असम पुलिस ने गिरफ्तार किया था। जिसके बाद बवाल शुरू हो गया। पवन खेड़ा रायपुर में आयोजित कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन में शामिल होने जा रहे थे। उन्हें रायपुर जाने वाली उड़ाने से नीचे उतार दिया गया। इसी मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कांग्रेस नेताओं ने पवन खेड़ा की गिरफ्तारी के बाद एयरपोर्ट पर ही हंगामा शुरू कर दिया। कई तो धरने पर बैठ गए थे। कांग्रेस ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ये जानकारी दी।

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि पवन खेड़ा को असम पुलिस गिरफ्तार करके ले जा रही है। पवन खेड़ा के साथ में रणदीप सुरजेवाला भी जा रहे हैं। उन्होने कहा कि ये वही असम की पुलिस है जब निहत्थों पर वार होता है तो चुप रहती है। सुप्रिया ने कहा कि पवन खेड़ा ने ऐसा कौन सा जुर्म किया है जो उनका गिरफ्तार करके ले जाया जा रहा है।

कांग्रेस के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल ट्वीट कर कहा गया कि पवन खेड़ा को असम पुलिस गिरफ्तार करके ले जा रही है। उन्होंने कौन सा ऐसा जुर्म किया है कि उन्हें गिरफ्तार किया गया? ये तानाशाही नहीं तो और क्या है?

कांग्रेस के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से दूसरे ट्वीट में कहा गया कि आज इंडिगो की फ्लाइट 6E-204 से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिल्ली से रायपुर जा रहे थे। सभी फ्लाइट में बैठ चुके थे, उसी वक्त हमारे नेता पवन खेड़ा को फ्लाइट से उतरने को कहा गया। ये तानाशाही रवैया है। तानाशाह ने अधिवेशन से पहले ED के छापे मरवाए और अब इस तरह की हरकत पर उतर आया।

कांग्रेस ने दूसरे ट्वीट में कहा कि पहले छत्तीसगढ़ में नेताओं के यहां ED को भेजा गया। अब, कांग्रेस अधिवेशन में भाग लेने जा रहे पवन खेड़ा को को फ्लाइट में चढ़ने से रोक दिया गया। ये तानाशाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी... हम लड़ेंगे और जीतेंगे।

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा कि पहले ED ने रायपुर में छापामारी की, अब को दिल्ली पुलिस द्वारा रायपुर के जहाज़ से उतारा गया है। तानाशाही का दूसरा नाम अमितशाही है। मोदी सरकार हमारे राष्ट्रीय महाअधिवेशन को बाधित करना चाहती है। हम डरने वाले नहीं हैं, देशवासियों के लिए संघर्ष करते रहेंगे।

दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट पर विमान में चढ़ने से रोके जाने पर कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि मुझे कहा गया कि वे मेरा सामान देखना चाहते हैं। मैंने कहा मेरे पास एक हैंडबैग के अलावा कुछ नहीं है। फिर उन्होंने मुझसे कहा कि मैं नहीं जा सकता और डीसीपी मुझसे मिलने आएंगे। मुझे नहीं पता कि मुझे क्यों रोका जा रहा है।

असम पुलिस के IGP L&O और स्पॉक्स प्रशांत कुमार भुइयां ने कहा कि असम के दीमा हसाओ ज़िले के हाफलोंग थाने में कांग्रेस नेता पवन खेड़ा के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मामले के सिलसिले में पवन खेड़ा की रिमांड लेने के लिए असम पुलिस की एक टीम दिल्ली रवाना हुई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story