×

Demonetization in India: PM मोदी ने क्यों की थी नोटबंदी, जानिए पूरी कहानी

Demonetisation in India: भारत के मामले में नोटबन्दी का कदम, सिस्टम में उपलब्ध नकदी की मात्रा को कम करके काले धन और नकली नोटों के खतरे को रोकने के लिए कदम उठाया गया था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 2 Jan 2023 8:26 AM GMT
Demonetisation
X

Demonetisation  (photo: social media )

Demonetisation in India: 8 नवम्बर 2016 की शाम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने की अचानक घोषणा करके सबको हैरत में डाल दिया था। हालांकि देश भर के लोगों द्वारा इस फैसले का स्वागत किया गया, लेकिन बहुत से लोग परेशान और नाराज़ भी हुए थे। विपक्ष के गुस्से का सामना करने के बावजूद, प्रधानमंत्री ने एक दलील में लोगों से आग्रह किया था कि वे "50 दिनों के लिए दर्द" सहन करने के लिए "अपने सपनों का भारत" बनाने में मदद करते हुए इस कदम का समर्थन करें। उन्होंने यह भी कहा थाकि भ्रष्टाचार के खतरे को रोकने के लिए कई अन्य कदम उठाए जा रहे हैं।

भारत के मामले में नोटबन्दी का कदम, सिस्टम में उपलब्ध नकदी की मात्रा को कम करके काले धन और नकली नोटों के खतरे को रोकने के लिए कदम उठाया गया था। यह भी ध्यान रखना दिलचस्प है कि यह पहली बार नहीं था जब भारत सरकार ने उच्च मूल्य मुद्रा के विमुद्रीकरण के लिए कदम उठाया था। इसे सबसे पहली बार 1946 में लागू किया गया था जब भारतीय रिजर्व बैंक ने तत्कालीन परिचालित 1,000 रुपये और 10,000 रुपये के नोटों का विमुद्रीकरण किया था। सरकार ने आठ साल बाद 1954 में 1000 रुपये, 5000 रुपये और 10000 रुपये के नए अवतार में उच्च मूल्यवर्ग के बैंक नोट पेश किए, इससे पहले मोरारजी देसाई सरकार ने 1978 में इन नोटों का विमुद्रीकरण किया था।

8 नवम्बर की शाम

8 नवंबर की शाम को, प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को अमान्य करने का ऐलान किया, यह कहते हुए कि इसका उद्देश्य भ्रष्टाचार और काले धन की "बीमारी" पर अंकुश लगाना था, जिसने गहरी जड़ें जमा ली हैं। उन्होंने कहा था कि लोग अपने 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोट 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक अपने बैंक और डाकघर खातों में जमा कर सकते हैं। नोटबन्दी के ऐलान के बाद 100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये, 10 रुपये, 5 रुपये, 2 रुपये के कम मूल्यवर्ग के सभी नोट और 1 रुपये और सभी सिक्के वैध बने रहे, और 2,000 रुपये और 500 रुपये के नए नोट पेश किए गए। मुद्रा विनिमय के किसी अन्य रूप में कोई बदलाव नहीं हुआ, चाहे वह चेक, डीडी, क्रेडिट या डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से भुगतान हो।

अफरातफरी

प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद, देश भर में एटीएम के बाहर भारी भीड़ लगने लगी। लोग छोटे मूल्यवर्ग के नोट निकालने के लिए जुट गए। बैंकों को सलाह दी गई थी कि वे एटीएम से नकद निकासी की सीमा मौजूदा 2000 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये प्रतिदिन करें। तभी से बैंक खातों से निकासी के लिए 20,000 रुपये की साप्ताहिक सीमा को भी बढ़ाकर 24,000 रुपये कर दिया गया और 10,000 रुपये प्रति दिन की सीमा को हटा दिया गया। काउंटर पर एक्सचेंज की सीमा भी 4000 रुपये से बढ़ाकर 4500 रुपये कर दी गई।

पीएम की अपील

विपक्षी दलों की लगातार आलोचना के बीच, पीएम मोदी ने पणजी में एक भावनात्मक अपील की और लोगों से काले धन और भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए उन्हें 50 दिन देने को कहा। उन्होंने यह भी जोर देकर कहा कि वह अपने कदम के परिणामों का सामना करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने विस्तार से बताया कि जब तक वह देश को काले धन से मुक्त करने का जतन कर रहे हैं तब तक उन्हें अपने जीवन पर जोखिम की परवाह नहीं है। प्रधानमंत्री ने भारतीय मुद्रा प्रणाली में लोगों के विश्वास को बढ़ाने की भी कोशिश की, यह कहते हुए कि सरकार पुराने 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोटों के मूल्य देने की अपनी प्रतिज्ञा का सम्मान करेगी, उन्होंने कहा, "सरकार ईमानदार को परेशान नहीं करेगी, लेकिन बेईमानों को छूटने नहीं देगी।"

फैक्ट फ़ाइल

- नोटबंदी का विरोध करने वाले दलों (कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, सीपीएम आदि) ने 28 नवंबर को भारत बंद का आह्वान किया था।

- कई सर्वेक्षणों से पता चला कि भारत की अधिकतम जनता ने विमुद्रीकरण की घोषणा का स्वागत किया तथा लोग इसके सकारात्मक प्रभावों के प्रति आशान्वित थे।

- नोटबन्दी के बाद आयकर विभाग तथा अन्य विभागों ने जगह-जगह छापे मारे जिसमें भारी मात्रा में पुराने तथा नये नोट मिले। इसमें कई बैंक अधिकारियों की मिलीभगत का भी पर्दाफाश हुआ।

- नोटबन्दी से उत्पन्न नकदी की कमी की समस्या से निपटने के लिये भारत सरकार ने डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन देना आरंभ किया। प्रोत्साहन के लिये डिजिटल भुगतान करने पर सेवा कर में छूट तथा कई इनामों (लकी ड्रा) की घोषणा की गयी। नोटबन्दी के बाद कैशलेस लेनदेन जबर्दस्त रूप से बढ़ा।

- नोटबन्दी के फैसले को अदालतों में चुनौती दी गई। अंततः सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के निर्णय को वैध और सही ठहराया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story