×

DGCA Action: SpiceJet पर डीजीसीए की बड़ी कार्रवाई, 50 फीसदी उड़ानों पर 8 हफ्ते के लिए रोक

DGCA Action: बता दें कि पिछले 18 दिनों में एयरलाइन के 8 उड़ानों में समस्या देखने को मिली थी, जिस पर डीजीसीए की तरफ से कारण बताओ नोटिस भेजा गया था।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 July 2022 1:16 PM GMT (Updated on: 27 July 2022 1:42 PM GMT)
DGCA banned spice jet flights
X

DGCA banned spice jet flights (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

DGCA Action: निजी क्षेत्र की बजट एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। एयरलाइन के विमानों में लगातार आ रही खराबियों पर डीजीसीए ने सख्त एक्शन लिया है। डीजीसीए ने अगले 8 सप्ताह के लिए स्पाइसजेट के 50 प्रतिशत उड़ानों पर रोक लगा दी है। बता दें कि पिछले 18 दिनों में एयरलाइन के 8 उड़ानों में समस्या देखने को मिली थी, जिस पर डीजीसीए की तरफ से कारण बताओ नोटिस भेजा गया था।

छह जुलाई को एयरलाइन को भेजे गए नोटिस में विमानों के अपर्याप्त रखरखाव का जिक्र करते हुए पूछा गया था कि क्यों न उस पर कार्रवाई की जाए। एयरलाइन को जवाब देने के लिए तीन हफ्ते का समय दिया गया था। नोटिस पर तब स्पाइसजेट के एमडी ने कहा था कि नियमित परिचालन में इस तरह की छोटी-मोटी खामियां आती रहती हैं। ये बेहद मामूली होती है।

डीजीसीए ने आदेश में कही ये बात

विमानन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बुधवार को जारी आदेश में कहा कि विभिन्न स्थलों की जांच, निरीक्षण और स्पाइसजेट की ओर से जमा कराए गए कारण बताओ नोटिस के जवाब के मद्देनजर सुरक्षित और विश्वसनीय परिवहन सेवा के लिए स्पाइसजेट के 50 फीसदी विमानों पर आठे हफ्ते के लिए रोक लगाई जाती है।

कार्रवाई पर स्पाइसजेट की प्रतिक्रिया

डीजीसीए की कार्रवाई पर स्पाइसजेट का रिएक्शन आया है। बजट एयरलाइन कंपनी ने कहा कि हम घटनाओं की प्रवृत्ति को रोकने के उपाय पर काम कर रहे हैं। हम डीजीसीए के मार्गदर्शन में काम जारी रखेंगे। कंपनी ने आगे कहा कि हम अपने यात्रियों और अपने एयरलाइंस सहयोगियों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि आने वाले दिनों और हफ्तों में हमारी उड़ाने तय समय के मुताबिक चलेंगी।

स्पाइसजेट के विमान में गड़बड़ी की प्रमुख घटनाएं

बता दें कि जुलाई के प्रथम सप्ताह में कोलकाता से उड़ान भरने वाला कंपनी के मालवाहक जहाज को वापस कोलकाता में लैंड करना पड़ा था, क्योंकि विमान का रडार सिस्टम काम नहीं कर रहा था। इसी तरह एयरलाइन की दिल्ली से दुबई के बीच की फ्लाइट में तकनीकी खराबी आने के कारण कराची में इमरजेंसी लैंडिग करवानी पड़ी थी। 2 जुलाई को जबलपुर जा रहे स्पाइसजेट विमान की इमरजेंसी लैंडिंग हुई क्योंकि उस फ्लाइट में 5000 फीट की ऊंचाई पर धुंआ देखा गया। इसी तरह 19 जून को पटना से दिल्ली के रूट पर ऑपरेट करने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी थी। विमान में 185 यात्री सवार थे।


Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story