×

Airline Companies: एयरलाइन कंपनियों की लापरवाही पर DGCA सख्त, स्कूट एयरलाइंस को दिए ये निर्देश

Airline Companies: एयरलाइन सेवा हाल के दिनों में काफी विवादों में रही है। कभी पेशाब कांड को लेकर तो कभी यात्रियों को लिए बिना ही टेकऑफ करने को लेकर। नगर विमानन महानिदेशालय (DGCA) एयरलाइन कंपनियों के इन लापरवाहियों पर संख्त है।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Jan 2023 9:57 AM GMT
DGCA
X

DGCA News (Social Media)

Airline Companies: रईसों की सवारी मानी जाने वाली एयरलाइन सेवा हाल के दिनों में काफी विवादों में रही है। कभी पेशाब कांड को लेकर तो कभी यात्रियों को लिए बिना ही टेकऑफ करने को लेकर। नगर विमानन महानिदेशालय (DGCA) एयरलाइन कंपनियों के इन लापरवाहियों पर काफी संख्त है। एयर इंडिया के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने के बाद डीजीसीए ने एक अन्य एयरलाइन कंपनी स्कूट एयरलाइंस को सख्त निर्देश दिए हैं।

दरअसल, 18 जनवरी को स्कूटी एयरलाइंस की अमृतसर से सिंगापुर जाने वाली एक फ्लाइट यात्रियों को लिए बिना ही उड़ गई। फ्लाइट को शाम 7.55 बजे रवाना होना था लेकिन वह दोपहर तीन बजे ही टेक ऑफ कर गई। जिसके चलते कई यात्री यात्रा से वंचित रह गए। इस मामले को लेकर यात्रियों ने एयरपोर्ट पर खूब हंगामा बरपाया था। मामला संज्ञान में आने के बाद डीजीसीए ने एयरलाइन कंपनी को नोटिस जारी किया था।

एयरलाइन कंपनी को करना होगा यह काम

DGCA ने स्कूटी एयरलाइंस को सख्त निर्देश जारी किए हैं। विमान कंपनी की इस लापरवाही से प्रभावित 17 यात्रियों को तत्काल प्रभाव से टिकट का पैसा रिफंड करने को कहा गया है। डीजीसीए ने एयरलाइन कंपनी को प्रभावित यात्रियों को तीन विकल्प देने को कहा है, जो इस प्रकरा हैं।

- वाउचर के रूप में टिकट की फीस की 120 प्रतिशत वापसी।

- पेमेंट के माध्यम से एयरलाइन द्वारा 100 फीसदी रिफंड।

- 14 दिनों के अंदर दूसरी फ्लाइट में निःशुल्क बुकिंग।

यात्रियों के पास इन तीनों विकल्पों में से कोई एक विकल्प चुनने की आजादी होगी। डीजीसीए के इस कदम की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं। पिछले दिनों डीजीएस ने पेशाब कांड को लेकर एयर इंडिया पर 30 लाख रूपये का जुर्माना ठोंका था।

बता दें कि 10 जनवरी को बेंगलुरू से दिल्ली जाने वाली गो फर्स्ट की एक फ्लाइट भी इसी तरह यात्रियों को लिए बिना ही टेकऑफ कर गई थी। 50 यात्री एयरपोर्ट की बिल्डिंग से विमान की ओर बस से जा ही रहे थे कि तभी विमान ने उड़ान भर दी। डीजीसए ने इस मामले में भी रिपोर्ट तलब की है। एयरलाइन कंपनी को दो हफ्ते का समय दिया गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story