×

Dr Abdul Kalam Birthday: अच्छे लीडर के लिए कलाम ने गिनाए हैं 6 जरूरी गुण

Dr Abdul Kalam Jayanti: डॉ कलाम के अनुसार अच्छे लीडर के लिए 6 जरूरी गुण होने चाहिए , सबसे पहले, नेता के पास एक विज़न या दृष्टि होनी चाहिए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 15 Oct 2022 2:25 AM GMT
APJ Abdul Kalam has enumerated 6 essential qualities for a good leader
X

अच्छे लीडर के लिए कलाम ने गिनाए हैं 6 जरूरी गुण: Photo- Social Media

Dr. APJ Abdul Kalam Birthday 15 October: 2002 से 2007 तक राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल पर प्रकाश डालते हुए, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (Dr Abdul Kalam) ने कहा था कि किसी भी नेतृत्व, चाहे वह राजनीतिक नेतृत्व हो या तकनीकी नेतृत्व, के लिए नेता में छह महत्वपूर्ण लक्षण होने चाहिए। डॉ कलाम के अनुसार, सबसे पहले, नेता के पास एक विज़न या दृष्टि होनी चाहिए। दूसरा, नेता को एक अनजान रास्ते पर यात्रा करने में सक्षम होना चाहिए। तीसरा, नेता को पता होना चाहिए कि सफलता का प्रबंधन कैसे किया जाता है, और इससे भी महत्वपूर्ण बात है असफलता को मैनेज करना। चौथा, नेता में निर्णय लेने का साहस होना चाहिए। पांचवां, नेता के पास प्रबंधन में बड़प्पन होना चाहिए और आखिरी बात ये कि, नेता को ईमानदारी के साथ काम करना चाहिए और ईमानदारी (Honesty) के साथ सफल होना चाहिए।

कलाम ने बताया कि असफलता को कैसे मैनेज करना चाहिए

जब उनसे पूछा गया कि वह एक उदाहरण बताएं कि असफलता को कैसे मैनेज करना चाहिए तो कलाम ने इसके लिए एक बात बताई। उन्होंने 1980 तक भारत के 'रोहिणी' उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने के लिए एसएलवी-3 नामक भारत के उपग्रह प्रक्षेपण यान कार्यक्रम के परियोजना निदेशक के रूप में काम करने के अपने अनुभव के बारे में बात की। उन्होंने साझा किया कि कैसे, तकनीकी चुनौतियों के कारण पृथ्वी की कक्षा में जाने की बजाए ये उपग्रह बंगाल की खाड़ी में गिर गया।

विफलता की जिम्मेदारी भी लेना जरूरी

उस दिन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष प्रो. सतीश धवन ने लॉन्च के बाद दुनिया भर के पत्रकारों के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी मैं परियोजना निदेशक था और यह लॉन्चिंग मेरी विफलता थी, लेकिन इसके बजाय, प्रो धवन ने विफलता की जिम्मेदारी ली और कहा कि टीम ने बहुत मेहनत की है, लेकिन इसे और अधिक तकनीकी सहायता की आवश्यकता है।

सफलता जरूर मिलेगी

डॉ कलाम ने कहा कि वे अगले साल सफल हुए और पूरा देश खुश था। प्रेस कॉन्फ्रेंस से ठीक पहले प्रो. सतीश धवन ने उनसे कहा, 'आप आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करें।' उन्होंने उस दिन एक बहुत ही महत्वपूर्ण सबक सीखा। जब विफलता हुई, तो संगठन के नेता के पास वह विफलता थी। जब सफलता मिली, तो उन्होंने इसे अपनी टीम को दे दिया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story