×

DUSU Election Result 2023: डीयू छात्रसंघ चुनाव में तीन सीट पर ABVP की जीत, तुषार डेढ़ा बने अध्यक्ष

DUSU Election Result 2023: दिल्ली विश्विद्यालय में छात्रसंघ का परचम लहराया। तीन सीटों पर जीत दर्ज की।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Sep 2023 12:12 PM GMT (Updated on: 23 Sep 2023 2:51 PM GMT)
DUSU Election Result 2023
X

DUSU Election Result 2023 (Social Media)

DUSU Election Result 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव के नतीजे आ गए हैं। शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे से काउंटिंग चल रही थी। मुख्य मुकाबला अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) के बीच रहा। हालांकि, मैदान में माकपा समर्थित स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) और सीपीआई-एमएल (लिबरेशन) से संबंद्ध ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए) भी रहे।

डीयू स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन में प्रेजिडेंट, वाइस प्रेजिडेंट, सेक्रेटरी और ज्वाइंट सेक्रेटरी पदों के लिए 24 उम्मीदवार मैदान में थे। शुक्रवार को हुए मतदान में 42 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। मतगणना को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस इलाके में सुरक्षा काफी कड़ी रही। काउंटिंग स्थल पर भारी संख्या में छात्रों ने खूब नारेबाजी भी की। इनमें प्रत्याशी और उनके समर्थक शामिल हैं। जश्न की तैय़ारियों के लिए ढोल, पटाखे और रंग भी पहुंच चुके हैं।

तुषार डेढ़ा अध्यक्ष और अभि दहिया उपाध्यक्ष

दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव का परिणाम आ गया है। इसमें तीन सीटों पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने जीत दर्ज की है। अध्यक्ष पद तुषार डेढ़ा, उपाध्यक्ष पद पर अभि दहिया और सचिव की सीट पर अपराजित ने जीत दर्ज की। मालूम हो कि भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ और एबीवीपी की कड़ी टक्कर रही।

सभी सीटों पर ABVP आगे

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव में मतों की गिनती जारी है। 16वें राउंड में एबीवीपी के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी तुषार डेढ़ा एनएसयूआई के हितेश गुलिया से 2554 वोटों से आगे हैं। उपाध्यक्ष पद पर सुशांत धनखड़ सिर्फ 250 वोटों से अभि दहिया पर बढ़त बनाए हुए है। सचिव पद पर अपराजिता 8695 वोटों से यक्षणा शर्मा पर और संयुक्त सचिव पद पर सचिन बैसला ने शुभम कुमार पर 6721 वोटों की बड़ी बढ़त हासिल कर ली है।

कॉलेज यूनियन्स ABVP की बड़ी जी

मतदान स्थल से मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, कॉलेज य़ूनियन्स में एबीवीपी ने क्लीन स्वीप किया है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को 32 जबकि कांग्रेस से संबंध रखने वाले एनएसयूआई को 17 कॉलेज यूनियन्स में बहुमत मिला है। एबीवीपी को हंसराज और रामजस सरीखे कॉलेज में बहुमत मिला है।



तीन साल बाद हुए चुनाव

लगभग तीन साल बाद डूसू के लिए एकबार फिर चुनाव हुए हैं। छात्रसंघ चुनाव के लिए इस बार डीयू के 52 कॉलेजों के एक लाख 17 हजार स्टूडेंट्स ने वोट डाले, जिसके लिए 52 वोटिंग सेंटर बनाए गए थे और 173 ईवीएम के जरिए वोटिंग हुई थी।

2019 में क्या रहा था परिणाम

2019 डीयू छात्रसंघ चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को चार में से तीन सीटों पर ऐतिहासिक जीत मिली थी। वहीं, एनएसयूआई के खाते में महज एक सीट आई थी। पिछली बार के नतीजे कुछ इस प्रकार रहे थे –

अध्यक्ष - अक्षित दहिया (एबीवीपी), उपाध्यक्ष - प्रदीप तंवर (एबीवीपी), सचिव - आशीष लांबा (एनएसयूआई), संयुक्त सचिव - शिवांगी खरवाल (एबीवीपी)।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story