×

Earthquake in India: असम-मेघालय सहित 4 राज्यों में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.3 रही तीव्रता, लोग घरों से निकले

Earthquake in Assam-Meghalaya: देश के पूर्वोत्तर राज्यों असम और मेघालय सहित 4 राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में भी सोमवार शाम को धरती हिली।

aman
Report aman
Published on: 2 Oct 2023 1:26 PM GMT (Updated on: 2 Oct 2023 1:44 PM GMT)
Earthquake in India:
X

Earthquake (Social Media)

Earthquake in Assam-Meghalaya : पूर्वोत्तर के राज्यों असम (Earthquake in Assam and Meghalaya) और मेघालय समेत देश के चार राज्यों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार (02 अक्टूबर) को आए इस भूकंप के झटके पश्चिम बंगाल (West Bengal) और त्रिपुरा (Earthquake in India, earthquake tremors, Earthquake in Assam, Earthquake in Meghalaya, Earthquake in West Bengal, Earthquake in Tripura, india news, Assam earthquake today news, Latest Earthquake News) में भी महसूस किए गए। मेघालय में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 दर्ज की गई।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Centre for Seismology) के अनुसार, मेघालय (Earthquake in Meghalaya) में सोमवार शाम 6 बजकर 15 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। NCS के अनुसार रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.2 मापी गई। धरती हिलने का एहसास होते ही लोग घरों से भागकर बाहर सुरक्षित जगह पर खड़े हो गए।

छुट्टी की वजह से घरों पर थे लोग, मची अफरातफरी

भूकंप के झटके असम और मेघालय तक ही सीमित नहीं रहे। पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और त्रिपुरा में भी महसूस किए गए। जानकारी के अनुसार, सिलीगुड़ी (Siliguri) और कूचबिहार में भी भूकंप आया है। चूंकि, सोमवार को गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) की छुट्टी होने की वजह से अधिकतर लोग घरों पर ही थे। इस वजह से भूकंप के झटके महसूस होते है लोगों में अफरा तफरी मच गई। लोग घरों से बाहर सुरक्षित स्थानों की ओर भागे। हालांकि, शुरुआती जानकारी के अनुसार किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

नार्थ बंगाल में भी झटके हुए महसूस

सूचना है कि, दार्जिलिंग की पहाड़ियों (Hills of Darjeeling) में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। राज्य में सबसे ज्यादा उत्तर बंगाल (Earthquake in North Bengal) का हिस्सा भूकंप के झटकों की चपेट में आय़ा है।

हरियाणा में कल आया था भूकंप

आपको बता दें, इससे पहले रविवार को हरियाणा के कुछ भाग में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की मानें तो 01 अक्टूबर की रात 11 बजकर 26 मिनट पर हरियाणा में 2.6 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का केंद्र हरियाणा के रोहतक से 7 किलोमीटर पूरब दक्षिण-पूर्व में स्थित था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story