×

Rajasthan Election Date Change: राजस्थान चुनाव की तारीख में बदलाव, 23 नवंबर को नहीं अब इस डेट को होगी वोटिंग

Rajasthan Election Date Change: भारत चुनाव आयोग ने राजस्थान चुनाव की तारीख में बदलाव किया है। पहले 23 नवंबर को नतदान की तारीख तय हुई थी, जिसमें बदलाव किया गया है।

aman
Report aman
Published on: 11 Oct 2023 11:31 AM GMT (Updated on: 11 Oct 2023 11:55 AM GMT)
Rajasthan Election Date Change
X

Rajasthan Election Date Change (Social media)

Rajasthan Election Date Change: भारत चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने राजस्थान चुनाव की तारीख में बदलाव किया है। पहले 23 नवंबर को नतदान की तारीख तय हुई थी, जिसमें बदलाव कर अब इसे 25 नवंबर कर दिया गया है।

आपको बता दें, तारीख में बदलाव को लेकर अलग-अलग संगठनों की तरफ से मांगें उठ रही थी। क्योंकि, 23 नवंबर (पहले तय तारीख) को देवउठनी एकादशी (Dev Uthani Ekadashi 2023) है। ऐसे में 23 नवंबर को बड़ी संख्या में शादियां हो सकती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए तारीखों में बदलाव किया गया है।

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान

गौरतलब है, चुनाव आयोग ने सोमवार को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), तेलंगाना (Telangana), मिजोरम (Mizoram) और राजस्थान के चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। देश के पांच राज्यों में 7 नवंबर से 30 नवंबर के बीच मतदान होनी है। मतों की गिनती 3 दिसंबर, 2023 को होगी।

बड़ी संख्या में शादियां बड़ी वजह

चुनाव आयोग द्वारा जैसे ही चुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ, राजस्थान के कई सामाजिक और धार्मिक संगठनों ने 23 नवंबर, 2023 को लेकर चिंता जाहिर की। उनके अनुसार 23 नवंबर को बड़ी संख्या में शादियां हैं, ऐसे में उन्हें मतदान में दिक्कतें पेश आएंगी।

क्या कहा चुनाव आयोग ने?

चुनाव आयोग ने कहा, 'मतदान की तारीख में बदलाव को लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों और मीडिया प्लेटफार्मों पर मांग उठ रही थी। इन संगठनों का कहना था कि मतदान के दिन बड़े पैमाने पर शादी है। इससे बड़ी संख्या में लोगों को असुविधा हो सकती है। जिससे लॉजिस्टिक प्रभावित हो सकते हैं। इससे वोटिंग के दौरान मतदाताओं की भागीदारी कम हो सकती है।'

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए संशोधित कार्यक्रम :

- अधिसूचना जारी होने की तारीख 30 अक्टूबर, 2023 (सोमवार)

- नामांकन की अंतिम तारीख 6 नवंबर, 2023 (सोमवार)

- नामांकन की जांच की तारीख 7 नवंबर, 2023 (मंगलवार)

- उम्मीदवार के नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 9 नवंबर, 2023 (गुरुवार)

- वोटिंग की तिथि 25 नवंबर, 2023 (शनिवार)

- मतगणना की तारीख 3 दिसंबर 2023 (रविवार)

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story