×

Rajya Sabha Election: 15 राज्यों की 56 सीटों पर चुनाव का एलान, मतदान 27 फरवरी को

Rajya Sabha Election: राज्यसभा की 56 सीटों के लिए मतदान 27 फरवरी को चुनाव होगा। चुनाव आयोग ने बताया कि 50 सदस्य दो अप्रैल को जबकि छह सदस्य तीन अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 29 Jan 2024 12:12 PM GMT (Updated on: 29 Jan 2024 12:49 PM GMT)
Elections announced for 56 seats in 15 states, voting on 27th February
X

 15 राज्यों की 56 सीटों पर चुनाव का एलान, मतदान 27 फरवरी को: Photo- Social Media

Rajya Sabha Election: चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 56 सीटों के लिए चुनाव का एलान किया है। इन सीटों के लिए मतदान 27 फरवरी को होगा। बता दें कि 15 राज्यों की 56 सीट के लिए द्विवार्षिक चुनाव होना है। सोमवार को यह जानकार देते हुए निर्वाचन आयोग ने बताया कि 50 सदस्य दो अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे, जबकि छह सदस्य तीन अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे। जिन राज्यों से सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और राजस्थान शामिल हैं।

15 राज्यों की 56 सीटों पर होगा चुनाव

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, आंध्र प्रदेश की तीन, बिहार में छह, छत्तीसगढ़ में एक सीट, गुजरात में चार, हरियाणा में एक, हिमाचल प्रदेश में एक, कर्नाटक में चार, मध्य प्रदेश में पांच, महाराष्ट्र में छह, तेलंगाना में तीन, उत्तर प्रदेश में 10, उत्तराखंड में एक, पश्चिम बंगाल में पांच, ओडिशा में तीन और राजस्थान में तीन सीटों पर चुनाव होने हैं।



इनका होने जा रहा है कार्यकाल समाप्त

जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल इस साल समाप्त हो रहा है, उनमें अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह आदि के नाम शामिल है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल भी इसी साल खत्म हो रहा है। जेपी नड्डा अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं। अब जेपी नड्डा को हिमाचल प्रदेश से अलग किसी अन्य राज्य से चुनाव लड़ना होगा क्योंकि वहां भाजपा आंकड़ों के हिसाब में कांग्रेस से पिछड़ गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story