×

Exit Poll: गोवा में फिर खिलेगा कमल, आम आदमी पार्टी की निकली हवा

aman
By aman
Published on: 9 March 2017 12:45 PM GMT
Exit Poll: गोवा में फिर खिलेगा कमल, आम आदमी पार्टी की निकली हवा
X

नई दिल्ली: पांच राज्यों में ख़त्म हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल सामने आने लगे हैं। इसी के तहत गोवा चुनाव के मद्देनजर सी-वोटर सर्वे की मानें तो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खाते में इस बार 18 सीटें आती दिख रही हैं। पिछली बार बीजेपी और सहयोगी दलों ने 40 में से 24 सीटें जीती थीं।

माना जा रही कि बीजेपी की सीटें न्यूनतम 15 से अधिकतम 21 सीट के बीच रहेगी। अधिकतम सीट शेयर की स्थिति में भी पिछली बार की तुलना में बीजेपी नुकसान में रह सकती है। साल 2019 के आम चुनावों को देखते हुए पार्टी के लिए निश्चित ही यह चिंताजनक स्थिति होगी। वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल के नतीजे भी कुछ ऐसा ही इशारा दे रहे हैं। इंडिया टुडे-एक्सिस के मुताबिक गोवा में फिर से बीजेपी सरकार बना रही है।

कांग्रेस की सीटों में इजाफा

सी-वोटर सर्वे की मानें तो कांग्रेस और सहयोगी दलों का सीट शेयर पिछली बार की 9 सीट से बढ़कर 15 सीट तक पहुंच सकता है। यह आंकड़ा न्यूनतम 12 सीट से अधिकतम 18 सीट तक जा सकता है। ऑपिनियन पोल की मानें तो पहली बार गोवा विधानसभा चुनाव में उतरी आम आदमी पार्टी (आप) भी इस बार 2 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। साथ ही अन्य दलों को इस बार 5 सीटें मिल सकती हैं। पिछली बार अन्य दलों के खाते में 7 सीटें गई थीं।

पिछले चुनाव में बीजेपी को मिली थी 21 सीटें

पिछले विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा बीजेपी को 21 सीटें मिली थीं। उस वक्त मनोहर पर्रिकर सीएम बने थे। बाद में मनोहर पर्रिकर के मोदी सरकार में रक्षा मंत्री बनने के बाद वहां लक्ष्मीकांत पार्सेकर ने सीएम का पद संभाला।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story