×

Farooq Abdullah ED Summons: ईडी के रडार पर अब फारूक अब्दुल्ला, आज करेगी पूछताछ, जानें क्या है मामला

Farooq Abdullah ED Summons: मामला जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (JKCA) के फंड में अनियमितताओं से जुड़ा है। जिसकी जांच सीबीआई भी कर रही है। इस मामले में फारूक अब्दुल्ला से ईडी पहले भी पूछताछ कर चुकी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Jan 2024 3:48 AM GMT (Updated on: 11 Jan 2024 4:06 AM GMT)
Farooq Abdullah
X

Farooq Abdullah   (photo: social media )

Farooq Abdullah ED Summons: जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला को प्रवर्तन निदेशालय ने आज पूछताछ के लिए बुलाया है। अब्दुल्ला को बुधवार को एजेंसी ने समन भेजकर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए श्रीनगर स्थित दफ्तर में 11 जनवरी को पेश होने को कहा था। मामला जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (JKCA) के फंड में अनियमितताओं से जुड़ा है। जिसकी जांच सीबीआई भी कर रही है। इस मामले में फारूक अब्दुल्ला से ईडी पहले भी पूछताछ कर चुकी है।

जम्मू कश्मीर की श्रीनगर-गांदरबल सीट से लोकसभा सांसद अब्दुल्ला 2001 से 2012 तक जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष थे। आरोप है कि उनके इसी कार्यकाल के दौरान JKCA के अधिकारियों सहित कई लोगों ने क्रिकेट एसोसिएशन के फंड को अपने निजी बैंक खाते में ट्रांसफर किया था। मामला 2004 से 2009 के बीच का बताया जाता है।

JKCA में करीब 113 करोड़ की अनियमितता की शिकायत की गई थी। 2015 में जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट ने इस घोटाले की जांच सीबीआई के हवाले कर दिया था। 2018 को सीबीआई ने मामले में चार्जशीट दायर करते हुए पूर्व सीएम फारूख अब्दुल्ला, सलीम खान और अहसान अहमद मिर्जा को मुख्य आरोपी बनाया था। मिर्जा JKCA के कोषाध्यक्ष थे। उन्हें सीबीआई ने सितंबर 2019 में गिरफ्तार किया था।

ईडी की ऐसे हुई एंट्री

मनी लॉन्ड्रिंग का एंगल सामने आने के बाद इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय की भी एंट्री हुई। साल 2018 में सीबीआई की चार्जशीट के आधार पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज कर जांच शुरू की। साल 2022 में एजेंसी ने इस मामले में चार्जशीट दायर की थी। फारूख अब्दुल्ला से ईडी पहले भी कई बार पूछताछ कर चुकी है।

86 वर्षीय अब्दुल्ला पर आरोप है कि एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में उन्होंने अपने पद का दुरूपयोग किया। उन्होंने JKCA में नियुक्तियां की, ताकि बीसीसीआई के स्पॉन्सर्ड फंड में हेरफेर किया जा सके। ईडी इस मामले में 21.55 करोड़ रूपये की अचल संपत्ति अटैच कर चुकी है। इसमें फारूक अब्दुल्ला की 11.86 करोड़ रूपये की संपत्ति भी शामिल है।

ईडी के सामने पेश होंगे अब्दुल्ला ?

ईडी फिलहाल विपक्षी इंडिया गठबंधन के कई बड़े चेहरों से विभिन्न घोटालों में पूछताछ के लिए समन भेज चुकी है लेकिन कोई पेश नहीं हुआ। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को सात बार, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और लालू यादव – तेजस्वी यादव तीन बार – तीन बार भी समन मिलने पर पेश नहीं हुए। ऐसे में नेशनल कॉफ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला गुरूवार को ईडी के बुलावे पर हाजिर होते हैं या नहीं इस पर नजर रहेगी।

बता दें कि फारूक अब्दुल्ला हाल ही में एक चौंकाने वाला बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 महाराजा हरि सिंह के कहने पर लागू किया था। क्योंकि उन्हें डर था कि विभाजन के बाद पंजाब के लोग यहां आकर बस जाएंगे और राज्य के गरीब लोग कम कीमत पर अपनी जमीनें उन लोगों को बेच देंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story