×

INDIA गठबंधन को अब फारूक अब्दुल्ला ने दिया झटका, NDA में जाने के संकेत...'वो बुलाएंगे तो कौन बात नहीं करना चाहेगा'

Lok Sabha Election 2024: जम्मू कश्मीर की प्रमुख राजनीतिक पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस इंडिया गठबंधन से अलग हो गई है। पार्टी के मुखिया फारूक अब्दुल्ला ने एनडीए में शामिल होने के संकेत दिए हैं।

aman
Written By aman
Published on: 15 Feb 2024 10:32 AM GMT (Updated on: 15 Feb 2024 10:50 AM GMT)
Lok Sabha Election 2024
X

 फारूक अब्दुल्ला (Social Media)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे करीब आ रहे हैं, इंडिया गठबंधन के साथी एक-एक कर अलग हो रहे हैं। इस कड़ी में नया नाम कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के मुखिया फारूख अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) का है। फारूक अब्दुल्ला ने बुधवार (15 फ़रवरी) को कहा, कि उनकी पार्टी अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी। जिसके बाद सियासी गलियारों में इस बात के कयास लगाए जाने लगे कि, क्या नीतीश कुमार सहित अन्य पुराने साथियों की तरह अब्दुल्ला भी बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए में शामिल होंगे।

हालांकि, इन कयासों को तब बल मिला जब एनडीए गठबंधन में शामिल होने के संकेत उन्होंने खुद दिए। 'आज तक' से खास बातचीत में फारूक अब्दुल्ला ने कहा, 'मुझे देश बनाने के लिए जो कुछ करना पड़ेगा, वो करूंगा। वहीं, प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से मुलाकात से जुड़े सवाल के जवाब में अब्दुल्ला ने कहा, 'वो जब बुलाएंगे तो कौन बात नहीं करना चाहेगा।'

अब्दुल्ला- नेशनल कॉन्फ्रेंस अकेले चुनाव लड़ेगी

फारूक अब्दुल्ला ने मीडिया को स्पष्ट किया कि, 'वो किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं करेंगे। उनकी पार्टी यानी नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) जम्मू-कश्मीर में अकेले चुनाव लड़ेगी। फारूक ने श्रीनगर में कहा, 'मैं समझता हूं कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ होंगे। अगर, सीट शेयरिंग की बात करूं तो आपको बता दें कि, नेशनल कॉन्फ्रेंस अकेले चुनाव लड़ेगी। इस बारे में कोई शक नहीं है।'

पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी

सबसे पहले, इंडिया गठबंधन से अलग होने की घोषणा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने की थी। उन्होंने बंगाल में अपने दम पर चुनाव लड़ने की घोषणा की। दरअसल, तृणमूल कांग्रेस की ओर से कांग्रेस को दो सीटों का ऑफर दिया गया था। मगर, कांग्रेस नेताओं की बयानबाजी और कहासुनी के बाद टीएमसी ने राज्य की सभी 42 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया।

पंजाब में AAP अकेले लड़ेगी चुनाव

इसी तरह, आम आदमी पार्टी (AAP) ने पंजाब में सभी 13 लोकसभा सीटों पर अकेले उम्मीदवार उतारने की घोषणा की है। पहले आप की ओर से कांग्रेस को 6 सीटों का ऑफर मिला था। लेकिन, बाद में बातचीत असफल रही। वहीं, दिल्ली में AAP ने कांग्रेस को सिर्फ एक सीट का ऑफर किया है। हालांकि, कांग्रेस की तरफ से अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। AAP का कहना है कांग्रेस जल्द अपना स्टैंड क्लियर करेम नहीं तो वह सभी सातों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर देगी।

INDIA से अलग हुए जयंत चौधरी

हाल ही में जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोकदल (RLD) भी इंडिया गठबंधन का साथ छोड़ चुकी है। उन्होंने औपचारिक रूप से एनडीए में शामिल होने का ऐलान कर दिया है। यूपी में समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को 11 सीटों का ऑफर दिया है, जिस पर कांग्रेस आलाकमान ने अभी तक कुछ भी स्पष्ट नहीं किया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story