×

पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव का 75 साल की उम्र में निधन, बेटी सुभाषिनी ने दी जानकारी

Sharad Yadav Died: उनकी बेटी सुभाषिनी शरद यादव ने ट्विटर पर इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा, "पापा नहीं रहे।" शरद यादव का निधन गुरुग्राम के एक अस्पताल में हुआ।

Rakesh Mishra
Written By Rakesh Mishra
Published on: 13 Jan 2023 2:28 AM GMT (Updated on: 13 Jan 2023 2:28 AM GMT)
पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव का 75 साल की उम्र में निधन, बेटी सुभाषिनी ने दी जानकारी
X

Sharad Yadav Died: पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजद नेता शरद यादव का गुरुवार, 12 जनवरी को 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनकी बेटी सुभाषिनी शरद यादव ने ट्विटर पर इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा, "पापा नहीं रहे।" शरद यादव का निधन गुरुग्राम के एक अस्पताल में हुआ।

फोर्टिस अस्पताल ने एक बयान में बताया कि श्री यादव को अचेत और अनुत्तरदायी अवस्था में आपातकालीन वार्ड में लाया गया था।

"श्री शरद यादव को बेहोशी की हालत में फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम में इमरजेंसी में लाया गया था। जांच करने पर उनकी कोई पल्स या रिकॉर्डेबल ब्लड प्रेशर नहीं था। एसीएलएस प्रोटोकॉल के तहत उनका सीपीआर किया गया। सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, उन्हें पुनर्जीवित नहीं किया जा सका और रात 10 बजकर 19 मिनट पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। फोर्टिस ने एक बयान में कहा, हम उनके परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करना चाहते हैं।

श्री यादव लंबे समय से अस्वस्थ थे। शरद यादव (75) महीनों से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे। बता दें कि बीते वर्ष मार्च 2022 में, पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव ने अपनी पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल का राष्ट्रीय जनता दल में विलय कर दिया था। उनकी पार्टी एलजेडी कभी भी जदयू से अलग होने के बाद एक गंभीर ताकत नहीं बन पायी। स्वास्थ्य सम्बन्धी मुद्दों ने उनकी राजनीतिक गतिविधि को कम कर दिया था।

शरद यादव ने राजद के टिकट पर 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था, जबकि उनकी बेटी ने 2020 का बिहार विधानसभा चुनाव कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में लड़ा था, जो तब राजद की सहयोगी थी। शरद यादव बिहार के सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड के संस्थापक सदस्य थे। बाद में बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार द्वारा भाजपा से हाथ मिला लेने के बाद वो जनता दल यूनाइटेड से अलग हो गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए लिखा,''श्री शरद यादव जी के निधन से दुख हुआ। सार्वजनिक जीवन में अपने लंबे वर्षों में, उन्होंने खुद को सांसद और मंत्री के रूप में प्रतिष्ठित किया। वे डॉ लोहिया के आदर्शों से बहुत प्रेरित थे। मैं हमेशा हमारी बातचीत को संजोता रहूंगा। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।"

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्ववीट कर लिखा,'' राजद के वरिष्ठ नेता, महान समाजवादी नेता एवं मेरे संरक्षक आदरणीय शरद यादव जी मंडल मसीहा के असामयिक निधन के समाचार से मन व्यथित है. मैं कुछ भी नहीं कह पा रहा हूं। मां और भाई शांतनु से बातचीत की। दुख की इस घड़ी में पूरा समाजवादी परिवार परिजनों के साथ है।''

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने समाजवादी नेता के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने गुणवत्ता की राजनीति को मजबूत किया। उन्होंने एक ट्वीट में कहा,''देश की समाजवादी धारा के वरिष्ठ नेता, जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष, श्री शरद यादव जी के निधन से दुःखी हूँ। एक पूर्व केंद्रीय मंत्री व दशकों तक एक उत्कृष्ट सांसद के तौर पर देश सेवा का कार्य कर,उन्होंने समानता की राजनीति को मज़बूत किया। उनके परिवार एवं समर्थकों को मेरी गहरी संवेदनाएँ।''

शरद यादव ने 1999 और 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में विभिन्न विभागों को संभाला। शरद यादव जद (यू) से सात बार लोकसभा और तीन बार राज्यसभा के लिए चुने गए थे। वह 2003 में अपने गठन के बाद से 2016 तक जनता दल (यूनाइटेड) के पहले राष्ट्रीय अध्यक्ष थे। उन्हें राज्यसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था और पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण पार्टी नेतृत्व के पदों से हटा दिया गया था।2009 में शरद यादव फिर से मधेपुरा से लोकसभा के लिए चुने गए। लेकिन 2014 के आम चुनावों में जद (यू) की हार के बाद, यादव के नीतीश कुमार के साथ संबंधों में खटास आ गई।

2017 में, जब नीतीश कुमार के नेतृत्व में जद (यू) ने भाजपा के साथ गठबंधन किया, तो शरद यादव ने साथ रहने से इनकार कर दिया। बाद में, शरद यादव ने नीतीश कुमार से नाता तोड़ लिया और 2018 में अपनी पार्टी, लोकतांत्रिक जनता दल (एलजेडी) की स्थापना की।

मार्च 2022 में, यादव ने घोषणा की कि तत्कालीन जनता दल की विभिन्न शाखाओं को एकजुट करने के उनके प्रयासों के तहत एलजेडी का राष्ट्रीय जनता दल में विलय हो जाएगा। इसने यादव के तीन दशक से अधिक समय के बाद लालू प्रसाद के साथ आये।

व्यक्तिगत जीवन

शरद यादव का जन्म 1 जुलाई 1947 को मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के बाबई गांव में नंद किशोर यादव और सुमित्रा यादव के घर हुआ था। उन्होंने अपनी विज्ञान स्नातक की डिग्री रॉबर्टसन कॉलेज जबलपुर से प्राप्त की, जो जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से गवर्नमेंट साइंस कॉलेज, जबलपुर और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की शाखा है। वह पेशे से एक कृषक, शिक्षाविद और इंजीनियर थे। उनका अधिकांश राजनीतिक जीवन बिहार राज्य से ही सम्बंधित रहा। उन्होंने 15 फरवरी 1989 को रेखा यादव से शादी की, जिनसे उन्हें एक बेटा और एक बेटी है। उनकी बेटी सुभाषिनी राजा राव 2020 बिहार विधान सभा चुनाव से ठीक पहले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गईं और वो बिहारीगंज सीट से चुनाव लड़ीं। शरद यादव के बेटे शांतनु बुंदेला लंदन विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर हैं।

राजनीतिक कैरियर

यादव 1974 में उपचुनाव में मध्य प्रदेश के जबलपुर से पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए थे। यह वह समय था जब जेपी आंदोलन अपने चरम पर था और वे हलधर किसान के चुनाव चिन्ह पर राजनीतिक क्षेत्र के लिए जय प्रकाश नारायण द्वारा चुने गए पहले उम्मीदवार थे। 1977 में, वह उसी निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुने गए। 1979 में जब जनता पार्टी का विभाजन हुआ, तो उन्होंने चरण सिंह गुट का साथ दिया। जब राजीव गांधी ने पहली बार 1981 में अमेठी से उपचुनाव जीतकर लोकसभा में प्रवेश किया, तो शरद यादव लोकदल के टिकट पर हारने वाले उम्मीदवार थे। वे 1984 में चरण सिंह के नेतृत्व में लोकदल के टिकट पर यूपी के बदायूं से हार गए। वह वर्ष 1989 में जनता दल के सदस्य के रूप में बदायूं (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) से चुने गए थे।

इसके बाद, उन्होंने लालू यादव द्वारा 2004 में अपनी सीट से इस्तीफा देने के कारण हुए उपचुनाव को छोड़कर बिहार में मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा। उन्होंने 1991, 1996, 1999 और 2009 में चार बार मधेपुरा सीट जीती। वो चार बार मधेपुरा लोक सभा सीट से हार का स्वाद भी चखे। मधेपुरा से दो बार 1998 और 2004 में लालू प्रसाद यादव ने उन्हें हराया तो वहीँ 2014 में राजद के पप्पू यादव ने शरद यादव को पटखनी दी थी। 2019 में जद-यू के दिनेश यादव ने उन्हें हराया था। 2019 में राजद के टिकट पर चुनाव लाडे थे।

लोकतांत्रिक जनता दल

लोकतांत्रिक जनता दल (एलजेडी) को शरद यादव ने मई 2018 में लॉन्च किया था। इस पार्टी का गठन शरद यादव ने बिहार में भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन के कारण जनता दल (यूनाइटेड) से अलग होने के बाद किया था।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story