×

Encounter: गढ़चिरौली में सुरक्षा बलों को मिली बड़ी सफलता, मुठभेड़ में चार नक्सली कमांडर ढेर, थे लाखों के इनामी

Naxalites Encounter: पुलिस को सोमवार को सूचना मिली कि कुछ नक्सली लोकसभा चुनाव के बीच विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने के उद्देश्य से प्राणहिता नदी पार करके पड़ोसी राज्य तेलंगाना से गढ़चिरौली में प्रवेश कर चुके हैं। आज पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई।

Viren Singh
Published on: 19 March 2024 5:06 AM GMT (Updated on: 19 March 2024 5:30 AM GMT)
Encounter: गढ़चिरौली में सुरक्षा बलों को मिली बड़ी सफलता, मुठभेड़ में चार नक्सली कमांडर ढेर, थे लाखों के इनामी
X

Naxalites Encounter: देश से नक्सलियों के खात्मे का अभियान जारी है। महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ सीमा पर मंगलवार सुबह कमांडो और नक्सलियों के बीच बड़ी मुठभेड़ हुए है। मुठभेड़ महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ सीमा बीच स्थित गढ़चिरौली में हुई, जिसमें गढ़चिरौली पुलिस की एक विशेष लड़ाकू इकाई सी-60 और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ज्वाइंट टीम को बड़ी सफलता मिली है। सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम ने चार नक्सली कमांडर को मौत के घाट उतार दिया है। मारे गए ये चारों कमांडर 36 लाख के इनामी थे।

लोकसभा चुनाव को करना चाहते थे प्रभावित

इस घटना पर पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने बताया कि गढ़चिरौली पुलिस को सोमवार को सूचना मिली कि कुछ नक्सली लोकसभा चुनाव के बीच विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने के उद्देश्य से प्राणहिता नदी पार करके पड़ोसी राज्य तेलंगाना से गढ़चिरौली में प्रवेश कर गए हैं। इसके बाद गढ़चिरौली पुलिस की एक विशेष लड़ाकू इकाई सी-60 और CRPF की त्वरित कार्रवाई टीम की कई टीमों को क्षेत्र में तलाशी के लिए भेजा गया।

कोलामरका पहाड़ों में टीम ले रही थी तलाशी

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि CRPF और सी-60 यूनिट की ज्वाइंट टीम मंगलवार सुबह रेपनपल्ली के कोलामरका पहाड़ों में छानबीन कर ही रही थी कि नक्सलियों ने उन पर अंधाधुंध गोलीबारी कर दी। सुरक्षा बलों ने भी नक्सलियों को जवाब देते हुए जोरदार फायरिंग की, जिसमें 36 लाख के इनामी 4 नक्सली कमांडर ढेर हो गए। मृतक सभी पुरुष हैं। इनके पास एके-47 बंदूक, एक कार्बाइन, दो देशी पिस्तौल और नक्सली साहित्य प्राप्त हुआ है।

हुई नक्सलियों की पहचान

मारे गए नक्सलियों की पहचान नक्सली समितियों के सचिव वर्गीश और मगतू के रूप में हुई है, जबकि दो अन्य कुरसांग राजू व कुडिमेट्टा वेंकटेश नक्सली के प्लाटून सदस्य थे। इनके ऊपर 36 रुपये का इनामा था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story