×

Chinese Apps Banned In India: भारत ने चीन पर की डिजिटल स्ट्राइक, 232 ऐप्स पर लगाया बैन

Chinese Apps Banned In India: भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने 232 चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Jugul Kishor
Published on: 5 Feb 2023 8:56 AM GMT
Chinese App ban in India
X

Chinese App ban in India (Pic: Social Media) 

Chinese Apps Banned In India: भारत सरकार ने एक बार फिर चाइनीज ऐप के खिलाफ डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक की है। भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने 232 चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया है। जो सट्टेबाजी और छोटे ऋण देने की गतिविधियों में अवैध रूप से शामिल पाए गए थे। अब से ये ऐप भारत में डाउनलोड नहीं किये जा सकेंगे। वहीं, ये कोई पहली बार नहीं है जब चीनी ऐप्स को बैन किया गया है। इससे पहले भी भारत सरकार चीन के कई ऐप्स पर बैन लगा चुकी है। वहीं इस बार बैन किए 232 ऐप्स में से 138 ऐप्स सट्टे और 95 ऐप्स लोन से संबंधित हैं।

ऐप्स प्रतिबंध का भारतीयों ने किया स्वागत

प्रतिबंधित ऐप्स में लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, गेमिंग ऐप्स और शॉपिंग प्लेटफॉर्म शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा कि प्रतिबंध आवेदनों और उनकी गतिविधियों की व्यापक समीक्षा के बाद लगाया गया है। जांच में पता चला कि वे ऐसी गतिविधियों में शामिल थे जिनसे राष्ट्रीय सुरक्षा और भारतीय नागरिकों की गोपनीयता को खतरा था। प्रतिबंध का भारतीय जनता ने व्यापक रूप से स्वागत किया है, जो कुछ समय से चीनी अनुप्रयोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। इस कदम की साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने भी प्रशंसा की है, जिन्होंने इन अनुप्रयोगों से उत्पन्न जोखिमों और सख्त नियमों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है।

इन अनुप्रयोगों पर प्रतिबंध लगाने के कदम का भारत में तकनीकी उद्योग के लिए भी व्यापक प्रभाव है, क्योंकि यह देश में मोबाइल अनुप्रयोगों की अधिक जांच और विनियमन की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह प्रतिबंध भारतीय तकनीकी कंपनियों को अपने स्वयं के स्वदेशी अनुप्रयोगों और सेवाओं को विकसित करने के लिए प्रेरित करेगा, जिससे घरेलू तकनीकी उद्योग के विकास को बढ़ावा मिलेगा।

आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय ने भारतीय उपयोगकर्ताओं से आग्रह किया है कि वे अपने उपकरणों से प्रतिबंधित एप्लिकेशन को हटा दें और चीन से जुड़े किसी भी नए एप्लिकेशन को डाउनलोड करने या उपयोग करने से बचें। मंत्रालय ने उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी ऑनलाइन साझा करते समय सावधानी बरतने की भी सलाह दी है।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story