×

MEA: सैन्य जंग के आसार! 'इजरायल और ईरान की न करें यात्रा', भारत ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी

MEA Travel Advisory: विदेश मंत्रालय (एमईए) ने सभी भारतीयों को अगली सूचना तक ईरान या इज़राइल की यात्रा न करने की सलाह दी है।

Viren Singh
Published on: 12 April 2024 1:35 PM GMT (Updated on: 12 April 2024 2:28 PM GMT)
MEA: सैन्य जंग के आसार!  इजरायल और ईरान की न करें यात्रा, भारत ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी
X

MEA Travel Advisory: भारत सरकार ने शुक्रवार को इज़राइल या ईरान की यात्रा करने की योजना बना रहे भारतीयों के लिए एक यात्रा सलाह जारी की। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने सभी भारतीयों को अगली सूचना तक ईरान या इज़राइल की यात्रा न करने की सलाह दी है। भारत सरकार का यह आदेश मध्य पूर्व में सैन्य वृद्धि के बढ़ते खतरे को देखते हुए आया है।

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने सीरिया में ईरान के दूतावास पर बीते दिनों हुए हमले से दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय नागरिकों को चेतावनी जारी की है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान और इजराइल में रहने वाले सभी भारतीय नागरिक अपनी सुरक्षा को लेकर अत्यधिक सतर्कता बरतें और अपनी गतिविधियों को कम से कम रखें।

दूतावासों से संपर्क करने की सलाह

विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान और इजराइल के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीयों के लिए सलाह है कि वह अगले आदेश तक इन दोंनों देशों की यात्रा करने से बचें और जो नागरिक इन देशों में रह रहे हैं, वह भारतीय दूतावासों में सम्पर्क करके अपना रजिस्ट्रेशन करा लें।

अमेरिका ने इजराइल का किया समर्थन

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सीरिया में अपने दूतावास पर हुए हमले के बाद ईरान भी जवाबी हमले की तैयारी में हैं। इस घटनाक्रम को देखते हुए कहा जा सकता है कि मध्य पूर्व में संघर्ष बढ़ने की आशंका है। यही नहीं, तेहरान की ओर से बदला लेने की जारी की गई चेतावनी के बाद अमेरिका ने भी इजराइल को समर्थन देने की बात कही है।

हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार माना

ईरानी सैन्य सलाहकार ने इजराइल को चेतावनी देते हुए कहा था कि उसके दूतावास सुरक्षित नहीं हैं। दमिश्क में हुए हमले में ईरान के दो जनरल की मौत हो गई थी और ईरान का दूतावास नष्ट हो गया था। इस हमले के इजराइल को जिम्मेदार ठहराया जा रहा था। बता दें कि हमास और इजराइल युद्ध के छह महीने पूरे हो गए है, जिसे लेकर पश्चिम एशिया में भी संघर्ष की स्थिति बनने की आशंका है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story