×

लॉन्च हुआ सैटलाइट GSAT-11, इंटरनेट की स्लो स्पीड होगी बीते जमाने की बात

देश के सबसे वज़नी सैटलाइट GSAT-11 को लॉन्च कर दिया गया है। 5,854 किग्रा के इस सैटलाइट को सुबह यूरोपियन स्पेस एजेंसी फ्रेंच गयाना से लॉन्च किया गया। GSAT-11 कम्युनिकेशन सैटलाइट है, जो देश में इंटरनेट की स्पीड को बेहतर करेगा।

Rishi
Published on: 5 Dec 2018 3:11 AM GMT
लॉन्च हुआ सैटलाइट GSAT-11, इंटरनेट की स्लो स्पीड होगी बीते जमाने की बात
X

नई दिल्ली : देश के सबसे वज़नी सैटलाइट GSAT-11 को लॉन्च कर दिया गया है। 5,854 किग्रा के इस सैटलाइट को सुबह यूरोपियन स्पेस एजेंसी फ्रेंच गयाना से लॉन्च किया गया। GSAT-11 कम्युनिकेशन सैटलाइट है, जो देश में इंटरनेट की स्पीड को बेहतर करेगा।

ये भी देखें : बड़ा झटका: आठवें नैविगेशन सैटलाइट IRNSS-1H की लॉन्चिंग विफल

जानिए GSAT-11 की खास बातें

1- GSAT-11 से हर सेकंड 100 गीगाबाइट से भी अधिक की ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी मिलेगी। इसकी सहायता से हाई बैंडविथ कनेक्टिविटी 14 गिगबाइट/सेकेंड डेटा ट्रांसफर स्पीड संभव है।

2- इसमें 40 ट्रांसपोंडर कू-बैंड और का-बैंड फ्रीक्वेंसी में है।

3- इससे देश के भौगोलिक क्षेत्र को कवर किया जा सकेगा।

4- इसमें 4 उच्च क्षमता वाले थ्रोपुट सैटलाइट हैं, जो अगले साल से देश में हर सेकंड 100 गीगाबाइट से ऊपर की ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी देंगें।

ये भी देखें : ISRO ने हासिल की बड़ी कामयाबी, एक साथ लॉन्च किए 31 सैटलाइट्स

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story