×

Heart Attack: खतरनाक! कोरोना हो चुका है तो ज्यादा मेहनत वाला काम न करें, जान का है जोखिम

Heart Attack: पहली बार अधिकारिक रूप से ये बताया गया है कि जों लोगों को कोरोना का गंभीर संक्रमण हो चुका है उन्हें ज्यादा मेहनत वाला काम या व्यायाम नहीं करना चाहिए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 30 Oct 2023 7:17 AM GMT
Health minister mansukh mandaviya
X

Health minister mansukh mandaviya (photo: social media )

Heart Attack: कोरोना काल के बाद लोगों की अचानक मौत के अनेकों मामले सामने आये हैं। हाल में बीती नवरात्रि के दौरान गुजरात में गरबा करते वक्त कई लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो चुकी है। इस मामले पर लोगों में काफी चिंता है। अब पहली बार अधिकारिक रूप से ये बताया गया है कि जों लोगों को कोरोना का गंभीर संक्रमण हो चुका है उन्हें ज्यादा मेहनत वाला काम या व्यायाम नहीं करना चाहिए।

अब इस मामले पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि आईसीएमआर की ओर से किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, जिन लोगों को गंभीर कोरोना संक्रमण हो चुका है उन्हें कठिन परिश्रम, दौड़ने या ज्यादा एक्सरसाइज से बचना चाहिए।

ICMR Study on Corona: अगर आपको भी हुआ था कोरोना तो भूलकर भी न करें ये काम, ICMR की स्टडी में हुआ खुलासा

बेहद महत्वपूर्ण बयान

केंद्रीय मंत्री का यह बयान बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह पहली बार है जब कहीं से अधिकारिक तौर पर यह बात कही गयी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि - आईसीएमआर ने हाल ही में एक अध्ययन किया है। जिसमें कहा गया है कि जिन लोगों को गंभीर रूप से कोरोना संक्रमण हुआ था और उन्हें ठीक हुए पर्याप्त समय नहीं बीता है उन लोगों को दिल का दौरा पड़ने से बचने के लिए कम से कम एक या दो साल तक ज्यादा एक्सरसाइज, रनिंग या कठिन परिश्रम करने से बचना चाहिए।


New Pandemic Alert: नई महामारी से 5 करोड़ मौतों की आशंका, सामने आ सकते हैं नए वायरस

क्या हुआ था गुजरात में

दरअसल, कुछ दिनों पहले गुजरात में नवरात्रि के समय गरबा करते वक्त कम से कम छह लोगों की दिल का दौरा पड़ने से जान चली गई थी। इसी अवधि के दौरान राज्य में 22 अन्य लोगों की भी मौत हो गई थी। इन घटनाओं के बाद, गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर के शीर्ष हृदय विशेषज्ञों और डॉक्टरों के साथ बैठक की और उन्हें इन मौतों के सटीक कारण का पता लगाने के लिए प्रासंगिक डेटा एकत्र करने और अनुसंधान करने का निर्देश दिया था।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story