×

Hibiscus Flower: गुड़हल बचा सकता है अल्ज़ाइमर से

Hibiscus Flower: गुड़हल की चाय का आनंद लेने का एक और कारण है यह अल्जाइमर रोग को हरा सकती है।

Neel Mani Lal
Published on: 26 Nov 2022 11:18 AM GMT
Hibiscus Flower can save from Alzheimer Disease
X

Hibiscus Flower can save from Alzheimer Disease (Pic: Social Media)

Hibiscus Flower: गुड़हल यानी हिबिस्कस बहुत से गुणों से भरपूर होता है। एक बड़ी खासियत ये पता चली है कि इस फूल में मिलने वाला एक केमिकल अल्ज़ाइमर से बचा सकता है। लाल गुड़हल की चाय न केवल सर्दियों में शरीर को गर्म करती है बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और शरीर के वजन को कम करने के लिए भी जानी जाती है। अब गुड़हल की चाय का आनंद लेने का एक और कारण है - यह अल्जाइमर रोग को हरा सकती है।

दक्षिण कोरिया में पोस्टेक में प्रोफेसर क्योंग-ताई किम और शोधकर्ता क्यूंग वोन जो ने सत्यापित किया है कि हिबिस्कस में पाया जाने वाला गॉसीपेटिन, मस्तिष्क की प्रतिरक्षा कोशिका माइक्रोग्लिया को सक्रिय करता है। शोध दल ने यह भी प्रदर्शित किया कि माइक्रोग्लिया मस्तिष्क में अल्जाइमर रोग द्वारा लाये गए एमिलॉयड-बीटा को खत्म कर देता है। अल्जाइमर रोग तब शुरू होता है जब एमिलॉयड-बीटा और तायू प्रोटीन मस्तिष्क के ऊतकों में जमा होते हैं। माइक्रोग्लिया मस्तिष्क की रक्षा के लिए ऐसा होने से रोकता है। हालांकि, एमिलॉयड-बीटा के लगातार संपर्क में आने से अंततः माइक्रोग्लिया समाप्त हो जाएगी, जिससे पुरानी भड़काऊ प्रतिक्रिया हो सकती है और तंत्रिका कोशिकाओं में नुकसान हो सकता है। नतीजतन, पीड़ित को संज्ञानात्मक गिरावट और स्मृति हानि का सामना करना पड़ता है। गंभीर दुष्प्रभावों के बिना एक नए एमिलॉयड-बीटा उपचार की तलाश करते समय, पोस्टेक टीम ने गॉसिपेटिन पर ध्यान केंद्रित किया, एक फ्लेवोनोइड यौगिक जो हिबिस्कस या गुड़हल में पाया जाता है।

अनुसंधान दल ने अल्ज़ाइमर मॉडल चूहों में तीन महीने के लिए इंट्रागैस्ट्रिक प्रशासन के माध्यम से गॉसीपेटिन के साथ इलाज किया और निष्कर्ष निकाला कि उनकी खराब स्मृति और अनुभूति लगभग सामान्य स्तर पर बहाल हो गई थी। इसके अलावा, उन्होंने विभिन्न प्रकार के एमिलॉयड-बीटा समुच्चय में कमी देखी, जो आमतौर पर अल्ज़ाइमर के मनोभ्रंश वाले मस्तिष्क के ऊतकों में पाए जाते हैं।

इस फूल की पूरी दुनिया में लगभग 200 से ज्यादा प्रजातियां पायी जाती हैं। इनमें सबसे ज्यादा प्रजातियां अफ्रीका, यूरोप, और एशिया में पायी जाती हैं। गुड़हल ऐसे इलाकों में ज्यादा मिलता है, जहाँ का तापमान गर्म होता है।

लाल गुड़हल की बनती है चाय

चाय बनाने में सभी गुड़हल के फूलों का उपयोग नहीं किया जा सकता है। गुड़हल का "एच. सबदरिफा" वह स्ट्रेन है जिसका उपयोग गुड़हल की चाय बनाने में लंबे समय से किया जाता रहा है। इसे आमतौर पर "रेड सॉरेल" या "रोसेल" के रूप में जाना जाता है। गुड़हल के लाल रंग के फूलों का ही इस्तेमाल गुड़हल की चाय बनाने में किया जाता है। एच. सबदरिफा के अलावा, चाय बनाने में हिबिस्कस की एच. एसीटोसेला किस्म का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे तो गुड़हल के पौधे की अन्य किस्मों में भी औषधीय गुण होते हैं, लेकिन इनका उपयोग चाय बनाने के लिए नहीं किया जाता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story