×

Himachal Pradesh Cloudburst: भारी बारिश से बढ़ती जा रही तबाही, क्लाइमेट चेंज का भी असर

Himachal Pradesh Cloudburst: मानसून के महीनों में बादल फटना कोई असामान्य घटना नहीं है। इनमें से अधिकांश घटनाएं हिमालयी राज्यों में होती हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Aug 2022 8:15 AM GMT
Himachal Pradesh Cloudburst
X

भारी बारिश से बढ़ती जा रही तबाही (photo: social media )

Himachal Pradesh Cloudburst: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में बादल फटने और अचानक आई बाढ़ से भारी तबाही हुई है। इन दोनों राज्यों के अलग-अलग इलाकों में भूस्खलन और अचानक बाढ़ से रेल और सड़क यातायात बाधित हो गया है।

बादल फटना क्या है?

बादल फटना एक स्थानीय लेकिन तीव्र वर्षा गतिविधि है। एक छोटे से भौगोलिक क्षेत्र में बहुत भारी वर्षा की छोटी अवधि व्यापक विनाश का कारण बन सकती है, खासकर पहाड़ी क्षेत्रों में, जहां यह घटना सबसे आम है।

बादल फटने की एक बहुत ही विशिष्ट परिभाषा है : लगभग 10 किमी गुणा 10 किमी क्षेत्र में एक घंटे में 10 सेमी या उससे अधिक की वर्षा को बादल फटने की घटना के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। इस परिभाषा के अनुसार, उसी क्षेत्र में आधे घंटे की अवधि में 5 सेमी वर्षा को भी बादल फटने के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।

पूरे देश में एक सामान्य वर्ष में लगभग 116 सेमी वर्षा होती है। इसका मतलब है कि अगर एक वर्ष के दौरान भारत में हर जगह होने वाली संपूर्ण वर्षा को उसके क्षेत्रफल में समान रूप से फैला दिया जाए, तो कुल संचित जल 116 सेमी ऊँचा होगा। औसतन, भारत के किसी भी स्थान पर एक वर्ष में लगभग 116 सेमी बारिश होने की उम्मीद की जा सकती है।

लेकिनबादल फटने की घटना के दौरान, एक स्थान पर एक घंटे के भीतर इस वार्षिक वर्षा का लगभग 10 फीसदी पानी प्राप्त हो जाता है। यह 26 जुलाई, 2005 को मुंबई की घटना से भी बदतर स्थिति है, जो हाल के वर्षों में भारत में वर्षा की सबसे चरम घटनाओं में से एक रही है। उस समय, मुंबई में 24 घंटे की अवधि में 94 सेमी बारिश हुई थी, जिसके परिणामस्वरूप 400 से अधिक लोगों की मौत हुई थी और 1 अरब डालर से अधिक का आर्थिक नुकसान हुआ था।

बादल फटना कितना आम है?

मानसून के महीनों में बादल फटना कोई असामान्य घटना नहीं है। इनमें से अधिकांश घटनाएं हिमालयी राज्यों में होती हैं जहां स्थानीय टोपोलॉजी, वायु प्रणाली और निचले और ऊपरी वातावरण के बीच तापमान में भिन्नता, ऐसी घटनाओं की आदर्श स्थिति बनाती है।

ऐसा कोई संकेत नहीं है जिससे पता चले कि क्लाउडबर्स्ट बढ़ रहे हैं। लेकिन ये भी अच्छी तरह से तय है कि अत्यधिक वर्षा की घटनाएं और चरम मौसम की अन्य घटनाएं भी बढ़ रही हैं - न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में बढ़ रही हैं। जबकि भारत में वर्षा की कुल मात्रा में पर्याप्त परिवर्तन नहीं हुआ है, लेकिन वर्षा का अनुपात कम समय में बढ़ता जा रहा है। यानी जो वर्षा एक लंबी अवधि में फैली रहती थी, वह अब कम अवधि में ही हो रही है। इसका मतलब यह है कि बरसात के मौसम में लंबे समय तक सूखा रहने के साथ जब वर्षा होती है तो अत्यधिक होती है। जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार इस तरह के पैटर्न से पता चलता है कि बादल फटने की घटनाएं भी बढ़ सकती हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story