×

हिमाचल Exit Poll: 5 साल बाद धूमल के सिर सेहरा, वीरभद्र का छिनेगा ताज

aman
By aman
Published on: 14 Dec 2017 1:43 PM GMT
हिमाचल Exit Poll: 5 साल बाद धूमल के सिर सेहरा, वीरभद्र का छिनेगा ताज
X
हिमाचल Exit Poll: 5 साल बाद धूमल के सिर सेहरा, वीरभद्र का छिनेगा ताज

लखनऊ: पिछले महीने हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के बाद गुरुवार (14 दिसंबर) को हुए एग्जिट पोल सर्वे में बीजेपी को भारी बढ़त मिलती दिख रही है। 'आज तक' के एग्जिट पोल में हिमाचल में इस बार बीजेपी को 47 से 55 सीटें, जबकि कांग्रेस को 13-20 सीटें मिलती दिख रही हैं। जबकि, अन्य के खाते में 2 सीटें आने का अनुमान है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में हिमाचल के कुल 68 विधानसभा क्षेत्रों में सर्वे किया गया है।

न्यूज़- 24 और टूडेज चाणक्य ने बीजेपी को 55 और कांग्रेस को 13 सीटें मिलने की उम्मीद जताई है। इंडिया टुडे और एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी 47-55 और कांग्रेस 13-20 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। सहारा समय ने 46 सीटें बीजेपी को तो 13 सीटें कांग्रेस को दी है।

ये भी पढ़ें ...अपना भारत-न्यूजट्रैक सर्वे: गुजरात में फिर ‘कमल’, कांग्रेस के लिए ‘दलदल’

एनबीटी और सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 68 में से 41 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है। यहां बहुमत के लिए 35 सीटों की जरूरत है। वहीं, कांग्रेस को 35 सीटें मिलने का अनुमान है। एग्जिट पोल की मानें तो बीजेपी को 47.6 प्रतिशत जबकि कांग्रेस को 44 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई है।

ये भी पढ़ें ...एग्जिट पोल: गुजरात में चला ‘मोदी मैजिक’, राहुल की उम्मीदों पर पानी

उल्लेखनीय है, कि एबीपी न्यूज-सीएसडीएस-लोकनीति के ओपिनियन पोल में इस बार हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने की उम्मीद जताई गई थी। इस सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को 68 में से 22 से 28 सीटें तथा बीजेपी को 39 से 45 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई थी। अन्य के खाते में 0 से 3 सीटें जाती बताई गईं थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story