×

Political News: होली पर उड़ा कई नेताओं के चेहरे का रंग, एक्शन मोड में केंद्रीय एजेंसियां, लालू, राबड़ी और सिसोदिया की मुसीबतें बढ़ीं

Political News: रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाले में लालू और उनके परिजनों की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। इस मामले पर बिहार के यादव कुनबे पर केंद्रीय जांच एंजेसी लगातार कार्रवाई कर रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 7 March 2023 11:45 PM GMT (Updated on: 7 March 2023 11:39 PM GMT)
Political News: होली पर उड़ा कई नेताओं के चेहरे का रंग, एक्शन मोड में केंद्रीय एजेंसियां, लालू, राबड़ी और सिसोदिया की मुसीबतें बढ़ीं
X

Political News: इस बार होली का त्योहार कई नेताओं के लिए बेरंग दिख रहा है। होली के मौके पर भी केंद्रीय एजेंसियां पूरे एक्शन मोड में नजर आ रही हैं। सीबीआई ने रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाले के मामले में राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी व बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और अन्य परिजनों पर शिकंजा कस दिया है।

दूसरी ओर दिल्ली शराब घोटाले में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की होली भी चौपट हो गई है। उन्हें अभी दो सप्ताह और तिहाड़ जेल में रहना होगा। सीबीआई ने पिछले दिनों उन्हें गिरफ्तार किया था और अब प्रवर्तन निदेशालय की टीम भी उनसे पूछताछ करेगी। प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली शराब घोटाले में बड़ी कार्रवाई करते हुए मंगलवार को हैदराबाद से अरुण रामचंद्र पिल्लई को गिरफ्तार किया है।

लालू और उनके परिजनों की मुसीबतें बढ़ीं

रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाले में लालू और उनके परिजनों की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। सीबीआई की टीम ने इस मामले को लेकर लालू की पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से सोमवार को 4 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी। सीबीआई की 12 सदस्यीय टीम पूछताछ के लिए पटना स्थित राबड़ी के आवास पर पहुंची थी। दिल्ली की विशेष अदालत ने लालू और उनकी पत्नी राबड़ी देवी, उनकी बेटी मीसा भारती और अन्य आरोपियों को 15 मार्च को पेश होने के लिए समन जारी किया है।

सीबीआई का आरोप है कि लालू और उनके परिजनों ने रेलवे में नौकरी दिलाने के बदले कई लोगों की जमीन हथिया ली। लालू के परिवार पर अकेले पटना में करीब एक लाख वर्ग फुट जमीन हथियाने का आरोप है। सीबीआई की चार्जशीट में लालू यादव की एक अन्य बेटी हेमा यादव समेत कुल 14 लोगों के नाम हैं।

यह भी पढ़ें: Land for Job Scam: लालू यादव से CBI की पूछताछ खत्म, ढाई घंटे तक हुए सवाल जवाब

सीबीआई ने कसा शिकंजा

मंगलवार को सीबीआई की टीम इस मामले में लालू यादव से पूछताछ के लिए दिल्ली में मीसा भारती के आवास पर पहुंच गई। सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट कराने के बाद लालू यादव हाल ही में भारत लौटे हैं और उसके बाद अपनी सांसद बेटी के आवास पर स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं। रेलवे में हुए इस घोटाले के मामले में लालू परिवार पर शिकंजा पूरी तरह कस चुका है और माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में लालू के परिजनों की दिक्कतें और बढ़ने वाली हैं।

सीबीआई की कार्रवाई पर राजद की तीखी प्रतिक्रिया

सीबीआई की ओर से शुरू की गई इस कार्रवाई को लेकर राजद ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। राजद ने इसे बदले की कार्रवाई बताया है। बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने तो तंज कसते हुए यहां तक टिप्पणी कर डाली है कि सीबीआई को यहीं पर अपना दफ्तर खोल लेना चाहिए क्योंकि आने जाने में समय लगता है। राबड़ी देवी से पूछताछ के दौरान उनके आवास के बाहर राजद कार्यकर्ताओं ने सीबीआई की कार्रवाई पर तीखा विरोध भी जताया था।

इस दौरान सीबीआई के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई थी। राजद का कहना है कि भाजपा की ओर से विपक्षी नेताओं के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों का दुरूपयोग किया जा रहा है। मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के खिलाफ जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे गए पत्र में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी हस्ताक्षर किया था। कांग्रेस ने भी सीबीआई की कार्रवाई पर तीखी आपत्ति जताई है।

यह भी पढ़ें: Liquor Policy Case: सिसोदिया से तिहाड़ जेल में ED की पूछताछ, विरोध में होली पर ध्यान करेंगे केजरीवाल

तिहाड़ में मनेगी सिसोदिया की होली

दूसरी ओर आप के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की होली इस बार तिहाड़ जेल में मनेगी। दिल्ली की अदालत ने शराब घोटाले में सिसोदिया को 20 मार्च तक 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। पूछताछ की अवधि खत्म होने के बाद सीबीआई की ओर से सिसोदिया को सोमवार को विशेष न्यायाधीश एनके नागपाल की अदालत में पेश किया गया था।

सीबीआई का कहना था कि उसे सिसोदिया की और हिरासत की आवश्यकता नहीं है। इसके बाद अदालत ने सिसोदिया को 14 दिन के लिए तिहाड़ जेल भेजने का आदेश दिया। सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई 10 मार्च को होने वाली है।

सीबीआई के बाद अब ईडी की कार्रवाई

दिल्ली के शराब घोटाले में सीबीआई के बाद अब ईडी ने भी सिसोदिया पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। अब ईडी की टीम भी सिसोदिया से पूछताछ करने वाली है। जानकार सूत्रों का कहना है कि अब ईडी की ओर से भी आप नेता की गिरफ्तारी की जा सकती है। इसका मतलब है कि अगर सीबीआई की ओर से दर्ज किए गए मामले में सिसोदिया को राहत मिल भी जाती है तो अब उन्हें ईडी के शिकंजे में रहना होगा। सिसोदिया को 26 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था और एक दिन बाद उन्होंने डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था।

दिल्ली शराब घोटाले में हैदराबाद से गिरफ्तारी

इस बीच प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए दिल्ली के शराब घोटाले में हैदराबाद से अरुण रामचंद्र पिल्लई को गिरफ्तार कर लिया। जानकार सूत्रों का कहना है कि दिल्ली शराब घोटाले की जांच पड़ताल के दौरान साउथ ग्रुप का नाम सामने आया था।

आरोप है कि आप नेताओं को इस ग्रुप से करीब 100 करोड़ रुपए की रकम मिली थी। पिल्लई की गिरफ्तारी इसी सिलसिले में की गई है। इस तरह लालू, राबड़ी और सिसोदिया की होली इस बार पूरी तरह बेरंग हो गई है और उनके खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों का शिकंजा कसता जा रहा है।

यह भी पढ़ें: राबड़ी देवी से सीबीआई की पूछताछ खत्म, चार घंटे तक पूछे गए सवाल

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story