×

'मैं राहुल नहीं हिंदुस्तान की आवाज हूं', मोदी मुझसे डरते हैं, न्याय यात्रा के समापन पर बोले कांग्रेस नेता

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस की न्याय यात्रा के मुंबई में समापन के मौके पर कांग्रेस सहित अन्य पार्टियों के नेताओं ने कई मुद्दों को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 17 March 2024 4:21 PM GMT (Updated on: 17 March 2024 4:22 PM GMT)
I am the voice of India, not Rahul, Modi is afraid of me
X

   मैं राहुल नहीं हिंदुस्तान की आवाज हूं, मोदी मुझसे डरते हैं: Photo- Social Media

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में हुई भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज यानी रविवार को मुंबई में समापन हो गया। न्याय यात्रा के समापन पर जनसभा का आयोजन किया गया। इस मौके पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भाजपा और पीएम मोदी (PM Narendra Modi) पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा, मैं राहुल नहीं हिंदुस्तान की आवाज हूं, मोदी के पास भ्रष्टाचार की मोनोपोली है। उन्होंने कहा कि चुनावी बांड (Electoral Bond) से बीजेपी धन उगाही करती है। मोदी राज में पैसा दो कांटैक्ट लो। कांग्रेस नेता ने कहा, ईडी ने मुझे 50 घंटे बैठा दिया। पहले ईडी भेजते हैं फिर पैसे लेते हैं। उन्होंने कहा, केस लगाने पर मुझे फर्क नहीं पड़ता। कंपनियां बीजेपी को पैसा दे रही हैं। देश में केवल 20-25 कंपनियों का राज है।

राहुल गांधी ने कहा, पीएम मोदी मुझसे डरते हैं। देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन (India Alliance) देश की रक्षा कर रहा है। वहीं इससे पहले राहुल गांधी ने रविवार सुबह दक्षिण मुंबई में महात्मा गांधी के घर मणिभवन से 'न्याय संकल्प पदयात्रा' निकाली थी। इस दौरान प्रियंका गांधी और महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी भी शामिल हुए।

ईवीएम: Photo- Social Media

इलेक्टोरल बॉन्ड और ईवीएम का उठा मुद्दा

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि अगर भारत 'मोहब्बत' का देश है, तो नफरत क्यों फैलाई जा रही है? हम कहते हैं कि बीजेपी नफरत फैलाती है, लेकिन इस नफरत का कोई आधार होना चाहिए। इस देश में हर दिन गरीबों, किसानों, दलितों, महिलाओं और युवाओं के खिलाफ अन्याय हो रहा है। वहीं समापन के मौके पर अन्य कांग्रेसी नेताओं ने कई मुद्दों को लेकर बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान जहां तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने इलेक्टोरल बॉन्ड को मुद्दा बनाया तो वहीं फारूक अब्दुल्ला ने ईवीएम (EVM) को लेकर सवाल उठाए।

इलेक्टोरल बॉन्ड भाजपा का सफेदपोश भ्रष्टाचारः स्टालिन

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि ‘इलेक्टोरल बॉन्ड भाजपा का सफेदपोश भ्रष्टाचार है। मैं अपने प्रिय मित्र राहुल गांधी के साथ सभी का स्वागत करता हूं। मैं यहां अपने भाई राहुल गांधी को शुभकामनाएं देने आया हूं। ‘इंडिया गठबंधन बनेगा। ये भारत के लिए है। भारत को अब इसी एकता की जरूरत है। मुद्दे और एजेंडे नकली प्रचार हैं, विदेशी कारण हैं। इंडिया गठबंधन को बदनाम करने के लिए प्रधानमंत्री इतने नीचे गिर गए। इलेक्टोरल बांड भाजपा के भ्रष्टाचार को साबित करता है। चुनाव की घोषणा हो गई है, हमारा एकमात्र लक्ष्य भाजपा को हराना है। भाजपा भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा है। मैं भारत को बचाने के लिए आप सभी का आह्वान करता हूं, वनक्कम...।

हमें आज के भारत को बचाना हैः फारूक अब्दुल्ला

वहीं फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने कहा कि मैं इस जगह को सलाम करता हूं जिसने इतने सारे सेनानी दिए। राहुल गांधी के लिए कहा कि उन्होंने कन्याकुमारी से कश्मीर और मणिपुर से मुंबई तक की यात्रा की। उन्होंने असली भारत को देखा। हमें इस भारत को बचाना है, चाहे हिंदू हो, मुस्लिम हो, सिख हो या ईसाई सभी भारतीय हैं। इसके साथ ही उन्होंने ईवीएम को लेकर भी निशाना साधा। कहा कि, ये लोग मशीन चोर हैं। कृपया मशीन पर नजर रखें कि आपका वोट कहां जा रहा है या किसी और को वोट जा रहा है। जब हमारा इंडिया गठबंधन सत्ता में आएगा तो यह मशीन चली जाएगी और चुनाव आयोग स्वतंत्र हो जाएगा। बहुत सारी चुनौतियाँ हैं। हमें आज के भारत को बचाना है। आज मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि पेट्रोल-डीजल की कीमत क्या है? चुनावों के कारण उन्होंने इसे केवल 2 रुपये कम कर दिया। चुनाव की वजह से सिलेंडर के दाम कम किए गए। कीमत के बारे में अपनी बहनों और माताओं से पूछें। आज समय है कि हम एकजुट हों और संविधान बचाएं।

क्या बोले आप नेता सौरभ भारद्वाज?

वहीं आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि देखो आज हम सब एक साथ हैं। यहां मंच पर ये नेता जेल जाने से नहीं डरते। ईवीएम सेट हो गई है। अगर ईवीएम से दस फीसदी वोट बढ़ेंगे तो आपको 20 फीसदी ज्यादा वोट लेकर आना होगा। बाद में हम ईवीएम खत्म कर देंगे। हमें अपने परिवार के सदस्यों को यूट्यूब देखना सिखाना होगा।

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव: Photo- Social Media

क्या हमारे चाचा की गारंटी लेंगे पीएम मोदीः तेजस्वी ने उठाए सवाल

इस दौरान बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (Former Deputy CM of Bihar Tejashwi Yadav) ने बीजेपी और पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने हाल ही में बिहार में हुए सत्ता परिवर्तन को लेकर भी निशाना साधते हुए कहा कि लालू जी अभी भी मोदी जी का इलाज करने के लिए तैयार हैं। ये लोग गोबर को भी हलवे की तरह परोस देंगे। इन्होंने बिहार में हमारे चाचा को हाईजैक कर लिया। मोदी जी सबको गारंटी देते हैं, क्या हमारे चाचा की गारंटी देंगे वो पलटेंगे या नहीं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story