×

IAS Transfer List: AGMUT कैडर के 13 आईएएस अधिकारियों का मिली पोस्टिंग, इन राज्यों और यूटी में मिली ड्यूटी

IAS Transfer List: अधिकारियों की पोस्टिंग विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हुई है। ट्रेनिंग खत्म होने के बाद ये उनकी पहली पोस्टिंग है।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Nov 2023 7:51 AM GMT
IAS 13 officers AGMUT cadre posting
X

IAS 13 officers AGMUT cadre posting  (photo: social media )

IAS Transfer List: केंद्र सरकार ने AGMUT कैडर के 13 आईएएस अधिकारियों के पोस्टिंग का आदेश जारी कर दिया है। सभी अधिकारी 2021 बैच के हैं। इन अधिकारियों की पोस्टिंग विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हुई है। ट्रेनिंग खत्म होने के बाद ये उनकी पहली पोस्टिंग है।

पहली पोस्टिंग पाने वाले AGMUT कैडर के IAS अधिकारी

- अनिषा श्रीवास्तव (चंडीगढ़)

- अनंत द्विवेदी ( दिल्ली)

- हिमानी मीणा (अरूणाचल प्रदेश)

- हिमांशु निगम (अरूणाचल प्रदेश)

- महिमा मदन (गोवा)

- ममता यादव (दिल्ली)

- मोहम्मद आकिब (मिजोरम)

- नीतीश राजोरा (जम्मू कश्मीर)

- राहुल देव बोरा (दादरा नगर हवेली और दमन – दीव)

- राकेश कुमार ( जम्मू कश्मीर)

- रोमिल सिंह डोंक (लद्दाख)

- सोमा सेखर कोट्टारू (पुदुचेरी)

- विनायक चमाडिया (अंडमान और निकोबार)


क्या होता है एजीएमयूटी (AGMUT)

भारत में प्रशासनिक सेवा को 25 कैडर या ज्वाइंट कैडर में बांटा गया था। जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद इसकी संख्या घटकर अब 24 हो गई है। देश के अधिकांश राज्यों का अपना एक कैडर है, लेकिन कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के लिए अलग संयुक्त कैडर बनाए गए हैं। अभी देश में तीन संयुक्त कैडर हैं, जिसमें असम-मेघालय, मणिपुर-त्रिपुरा और एजीएमयूटी (AGMUT) ।

एजीएमयूटी (AGMUT) एक संयुक्त कैडर होता है, जिसमें अरूणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और देश के सभी केंद्र शासित प्रदेश आते हैं। जम्मू कश्मीर का पहले अलग कैडर हुआ करता था। लेकिन एक राज्य के रूप में इसके विघटन होने के बाद इसके कैडर के अधिकारियों को एजीएमयूटी (AGMUT) कैडर में समायोजित कर लिया गया। जम्मू कश्मीर कैडर के आईएएस और आईपीएस अधिकारी अब एजीएमयूटी (AGMUT) कैडर के अधिकारी कहे जाते हैं।

बता दें कि हर साल संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आईएएस-आईपीएस सरीखे अखिल भारतीय सेवाओं की परीक्षा आयोजित की जाती है। जिसमे चयनित अभ्यर्थियों को रैंक के आधार पर कैडर प्रदान किए जाते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story