×

Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ी गलत सूचना पर सरकार हुई सख्त, जारी की एडवायजरी

Ram Mandir Inauguration: मंत्रालय ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ी असत्यापित, उत्तेजक और फर्जी सूचना पर लगाम लगाने के लिए समाचार पत्रों, टेलीविजन चैनलों, डिजिटल समाचार प्रकाशकों और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को एक सलाह जारी की है।

Viren Singh
Published on: 20 Jan 2024 12:34 PM GMT
Ram Mandir Inauguration
X

Ram Mandir Inauguration (सोशल मीडिया) 

Ram Mandir Inauguration: एक ओर जहां रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरे देश में धूम छाई हुई है तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों द्वारा इस समारोह को लेकर सोशल मीडिया पर भ्रामक प्रचार सामग्री फैला कर माहौल खराब करने में जुटे हुए हैं। इसको लेकर अब सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कड़ा कदम उठाया है। मंत्रालय ने शनिवार को राममंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के संदर्भ में सोशल मीडिया पर असत्यापित, उत्तेजक और फर्जी संदेशों के प्रसार को रोकने के लिए एक सलाह जारी की है।

प्राण प्रतिष्ठा पर असत्यापित व फर्जी सूचना पर मंत्रालय सख्त

दरअसल, बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ये देखने को मिला है कि कुछ लोगों को द्वारा राम मंदिर या फिर इसके प्राण प्रतिष्ठा समारोह से जुड़े असत्यापित, उत्तेजक और फर्जी को लोगों के बीच काफी वायरल किया जा रहा है, जिसके प्रसार को रोकने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें मंत्रालय ने कहा कि राम से जुड़ीं या फिर प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ीं किसी भी फर्जी सामग्री को प्रसारित करने की परहेज से बच जाए, जो देश की सद्भाव और अखंण्डता के खिलाफ हो, इससे सांप्रदायिक गड़बड़ी हो सकता है।

मंत्रालय ने इन लोगों को जारी एडवाइजरी

मंत्रालय ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ी असत्यापित, उत्तेजक और फर्जी सूचना पर लगाम लगाने के लिए समाचार पत्रों, टेलीविजन चैनलों, डिजिटल समाचार प्रकाशकों और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को एक सलाह जारी की है। मंत्रालय ने कहा कि उन्हें ऐसी किसी भी सामग्री को प्रकाशित या प्रसारित करने से परहेज करने की सलाह दी गई है जो झूठी या हेरफेर की जा सकती है या सांप्रदायिक गड़बड़ी पैदा करने की क्षमता रखती है। इससे देश में सद्भाव या सार्वजनिक व्यवस्था बाधा उत्पन्न हो सकती है।

मंदिर प्रशासन ने राम मंदिर को खूबसूरती से सजाया

उधर, अयोध्या में राम मंदिर 22 जनवरी को भव्य 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की तैयारियां अपने अंतिम चरणों पर पहुंच चुकी हैं। मंदिर और कार्यक्रम स्थल को भव्य रूप से सजाया जा रहा है। इसके अलावा पूरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है। यहां पर रहने वालों को इस वक्त अयोध्या में वैसी अनुभूति हो रही है, जैसा त्रेतायुग में लोगों को लंका विजय कर अयोध्या लौटे समय हुई थी। 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले समाचार मंच डीडी न्यूज ने राम मंदिर की सुंदर संरचना के दृश्य साझा किए हैं। मंदिर प्रशासन ने समारोह से पहले राम मंदिर को खूबसूरती से सजाया है।

समारोह के लिए सीएम से अधिकारियों को मिले ये निर्देश

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में यजमान के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी सहित 7,000 अथिति शामिल होंगे। इससे पहले शुक्रवार को सीएम योगी अयोध्या पहुंच कार्यक्रम की चल रही तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को वीवीआईपी प्रतिनिधियों के आसपास मजबूत सुरक्षा सुनिश्चित करने और प्रत्येक वीवीआईपी अतिथि के साथ संपर्क अधिकारियों की तैनाती सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने प्रशासन से यह सुनिश्चित करने को भी कहा है कि समारोह के दिन भक्तों की भारी भीड़ के कारण स्थानीय लोगों को कोई परेशानी न हो।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story