×

Indian Economy: भारत बना दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, ब्रिटेन को पीछे छोड़ा

Indian Economy: ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। भारत ने 2021 के अंतिम तीन महीनों में ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम हासिल किया है।

Neel Mani Lal
Published on: 3 Sep 2022 4:57 AM GMT
Indian Economy Growth
X

Indian Economy Growth (image social media)

Indian Economy Growth: ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। भारत ने 2021 के अंतिम तीन महीनों में ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम हासिल किया है। ये गणना अमेरिकी डॉलर में आधारित है, और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से जीडीपी के आंकड़ों के अनुसार भारत ने पहली तिमाही में अपनी बढ़त बढ़ा दी है।

अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में ब्रिटेन की गिरावट नए प्रधानमंत्री के लिए एक अवांछित सच्चाई है। कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य अगले सोमवार को बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी का चयन करने वाले हैं। विदेश सचिव लिज़ ट्रस को रन-ऑफ में ट्रेज़री के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को हराने की उम्मीद है। चुनाव का विजेता चार दशकों में सबसे तेज मुद्रास्फीति और मंदी के बढ़ते जोखिमों का सामना करने वाले देश को संभालेगा। बैंक ऑफ इंग्लैंड का कहना है कि 2024 में यही स्थिति बनी रहेगी।

इसके विपरीत, भारतीय अर्थव्यवस्था के इस वर्ष 7 फीसदी से अधिक बढ़ने का अनुमान है। इस तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में एक जबर्दस्त पलटाव के चलते एमएससीआई इमर्जिंग मार्केट्स इंडेक्स में केवल चीन ही भारत के आगे है। समायोजित आधार पर और प्रासंगिक तिमाही के अंतिम दिन डॉलर विनिमय दर का उपयोग करते हुए, मार्च से तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 854.7 बिलियन डॉलर का था। इसी आधार पर ब्रिटेन का आंकड़ा 816 अरब डॉलर का था। ये गणना आईएमएफ डेटाबेस और ब्लूमबर्ग टर्मिनल पर विनिमय दरों का उपयोग करके की गई थी।

ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में और गिरावट की संभावना तब से और गिरने की संभावना है। यूके की जीडीपी दूसरी तिमाही में नकद के संदर्भ में सिर्फ 1 फीसदी बढ़ी और मुद्रास्फीति के समायोजन के बाद, 0.1 फीसदी सिकुड़ गई। इस साल भारतीय मुद्रा के मुकाबले पाउंड में 8 फीसदी की गिरावट के साथ, स्टर्लिंग ने रुपये के मुकाबले डॉलर को भी कमजोर कर दिया है।

आईएमएफ के अपने पूर्वानुमानों से पता चलता है कि भारत इस साल सालाना आधार पर डॉलर के मामले में यूके से आगे निकल गया है, जिससे वह अब सिर्फ अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी से पीछे है। एक दशक पहले, भारत सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में 11वें स्थान पर था, जबकि यूके 5वें स्थान पर था।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story