×

Ajit Doval ने ब्रिटेन के NSA टिम बैरो के सामने उठाया खालिस्तान समर्थकों का मुद्दा, कहा- जल्द करें सख्त कार्रवाई

Ajit Doval On Khalistan : भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष के सामने खालिस्तान समर्थकों का मुद्दा उठाया। उन्होंने सख्त कार्रवाई की मांग की।

Aman Kumar Singh
Published on: 7 July 2023 11:25 AM GMT (Updated on: 7 July 2023 11:53 AM GMT)
Ajit Doval ने ब्रिटेन के NSA टिम बैरो के सामने उठाया खालिस्तान समर्थकों का मुद्दा, कहा- जल्द करें सख्त कार्रवाई
X
अजित डोभाल और टिम बैरो (Social Media)

Ajit Doval On Khalistan : भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (NSA Ajit Doval) ने ब्रिटेन के एनएसए से शुक्रवार (07 जुलाई) को द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान दोनों देशों के NSA ने खालिस्तान समर्थकों (khalistan supporters) का मुद्दा उठाया। अजीत डोभाल ने अपने समकक्ष को ये भी बताया कि, खालिस्तान समर्थक किस प्रकार ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission in UK) के अधिकारियों को धमका रहे हैं। इस मसले पर डोभाल ने ब्रिटेन से सख्त कार्रवाई की मांग की।

गौरतलब है कि, ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टिम बैरो (Tim Barrow, NSA UK) भारत दौरे पर हैं। शुक्रवार को टिम बैरो की मुलाकात अपने समकक्ष यानी अजित डोभाल से हुई। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो NSA डोभाल ने ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को धमकाने का मुद्दा उठाया। उन्होंने चरमपंथी तत्वों के खिलाफ सार्वजनिक कार्रवाई की मांग की। दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने आतंकवाद (Terrorism), आतंकी वित्तपोषण (Terrorist Financing), उग्रवाद (Extremism) और कट्टरपंथ का मुकाबला (Combating Extremism) जैसे मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की।

8 जुलाई को खालिस्तानी फिर करेंगे प्रदर्शन

ध्यान देने वाली बात है कि, ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थकों (Khalistan Supporters in UK) के खिलाफ भारत ऐसे समय कार्रवाई की मांग कर रहा है जब उनकी तरफ से 8 जुलाई को एक प्रदर्शन बुलाया गया है। खालिस्तानी एक बार फिर भारत के खिलाफ प्रदर्शन का मन बना चुके हैं, इस बीच दोनों NSA के बीच ये अहम मुलाकात है।

क्यों अहम है ये बातचीत?

खालिस्तान समर्थक हाल के दिनों में दुनियाभर में भारत के खिलाफ लगातार आवाज उठा रहे हैं। कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में पिछले कुछ समय में काफी सक्रिय नजर आ रहा है। खालिस्तानी अपने बड़े नेता हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की कनाडा में हत्या के बाद भारत के खिलाफ लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका आरोप है कि भारतीय राजनयिकों (Indian diplomats) के इशारे पर ही इस मर्डर को अंजाम दिया गया है। इसी बीच, भारतीय NSA अजित डोभाल की ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टिम बैरो के साथ इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है।

खांडा की मौत से खालिस्तानी आंदोलन को झटका
अभी थोड़े दिन पहले ही ब्रिटेन स्थित खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (KLF) के चीफ और अलगाववादी अमृतपाल सिंह के हैंडलर अवतार सिंह खांडा (Avtar Singh Khanda) की 15 जून को बर्मिंघम के एक अस्पताल में रहस्यमय हालात में मौत हो गई थी। इसे खालिस्तानी आंदोलन के नजरिये से बड़ा झटका माना गया था। हालांकि, कुछ अन्य नेताओं के चलते भारत के खिलाफ लगातार प्रदर्शन की तैयारियां हो रही हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story