×

Narayana Murthy: चीन-जापान को पछाड़ने के लिए हफ्ते में 70 घंटे काम का फार्मूला, नारायणमूर्ति ने देश के युवाओं को दी नसीहत

Narayana Murthy: नारायणमूर्ति ने कहा कि चीन और जापान जैसे देशों को पीछे छोड़ने के लिए हमारे युवाओं को यह काम करके दिखाना होगा। उन्होंने कहा कि भारत की तेज तरक्की के लिए हमारे युवाओं को हर रोज 12 घंटे काम करना चाहिए।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 27 Oct 2023 7:58 AM GMT
Narayana Murthy
X

Narayana Murthy (photo: social media )

Narayana Murthy: दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस के जरिए बड़ी कामयाबी की इबारत लिखने वाले एन.आर.नारायणमूर्ति ने देश के युवाओं को हर हफ्ते 70 घंटे काम करने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि चीन और जापान जैसे देशों को पीछे छोड़ने के लिए हमारे युवाओं को यह काम करके दिखाना होगा। उन्होंने कहा कि भारत की तेज तरक्की के लिए हमारे युवाओं को हर रोज 12 घंटे काम करना चाहिए।

इंफोसिस के कोफाउंडर नारायणमूर्ति ने पॉडकास्ट 'द रिकॉर्ड' से बातचीत में कहा कि हमारे युवाओं के इतना मेहनत करने पर ही हम उन अर्थव्यवस्थाओं से लड़ाई लड़ सकेंगे जिन्होंने पिछले दो-तीन दशकों के दौरान बड़ी कामयाबी हासिल की है। मौजूदा समय में देश के अधिकांश सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में कर्मी 8 से 9 घंटे की ड्यूटी कर रहे हैं और ऐसे में नारायणमूर्ति के इस फार्मूले पर अमल करने के लिए लोगों को रोजाना अतिरिक्त मेहनत करनी होगी।

Narayana Murthy: इंफोसिस संस्थापक ने भारत की उच्च शिक्षा की गुणवत्ता पर उठाए सवाल, सरकारों को दिखाया आईना

जापान और जर्मनी की तरह दिखाना होगा दम

नारायणमूर्ति ने कहा कि मौजूदा समय में हमारा सबसे कड़ा मुकाबला चीन के साथ है मगर हमारी वर्क प्रोडक्टिविटी दुनिया में सबसे कम है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जापान और जर्मनी ने अतिरिक्त घंटे काम करने की मेहनत के दम पर विकास की रफ्तार को काफी तेज करने में कामयाबी हासिल की थी और हमारे युवाओं को भी उसी तरह अतिरिक्त घंटे काम करना होगा। हमारे देश के युवाओं को भी जापान और जर्मनी की तरह अतिरिक्त घंटे काम करने की मेहनत दिखानी होगी।


भ्रष्टाचार को खत्म करना भी जरूरी

नारायणमूर्ति ने वर्क प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के साथ ही भ्रष्टाचार को खत्म करने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार को ठोस पहल करनी होगी। नौकरशाही के स्तर पर काम काफी दिनों तक लटका रहता है।

IT क्षेत्र की दिग्गज कंपनी Infosys रूस में बंद कर रही दफ्तर, ब्रिटेन के वित्त मंत्री तो वजह नहीं !

इसलिए प्रगतिशील देश से मुकाबला करने के लिए नौकरशाही के सिस्टम को भी दुरुस्त करना होगा। सरकार अपना काम कर रही है मगर देश की तरक्की के लिए यहां के लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।


रोजाना करनी होगी 12 घंटे की मेहनत

नारायणमूर्ति ने कहा कि वर्क प्रोडक्टिविटी के मामले में हमें चीन को नजीर के रूप में लेना होगा। भारतीयों के मुकाबले चीन के लोग ज्यादा देर तक काम करते हैं। इसलिए हमारे देश के युवाओं को भी अपनी जिम्मेदारी समझ नहीं होगी और अगले 20 से 50 वर्षों तक रोजाना 12 घंटे काम करने की मेहनत करनी होगी। जीडीपी के मामले में देश को नंबर एक या दो के स्थान पर पहुंचाने के लिए ऐसा करना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि पिछले 300 वर्षों के दौरान भारत को पहली बार अन्य देशों की नजर में सम्मान हासिल हुआ है और इस सम्मान को और मजबूत बनाने की जरूरत है। इसके लिए हर भारतीय को अपनी भूमिका निभानी होगी।


टेक्नोलॉजी ने बदल दिया जीवन जीने का तरीका

इंफोसिस के कोफाउंडर ने कहा कि उन्नत टेक्नोलॉजी ने अब हमारा जीवन जीने का तरीका ही बदल दिया है। पहले हमें राशन खरीदने के लिए दूर जाना पड़ता था मगर अब एक क्लिक पर सबकुछ घर पर ही हाजिर हो जाता है। उन्होंने अपने रसोईया का जिक्र करते हुए बताया कि किस तरह उनके रसोईया ने ऑनलाइन आर्डर करके आटा मंगवाया।

उन्होंने कहा कि आज टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को काफी आसान बना दिया है। एक समय वह था जब शाम ढलते ही बाजार बंद होने लगते थे मगर अब हम आधी रात को भी अपना मनपसंद खाना मंगवा सकते हैं। जीवन जीने में आए बदलावों ने हमारे जीवन को सुविधाजनक बना दिया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story