×

International Day of Democracy: मीडिया की स्वतंत्रता के बिना जीवित नहीं रह सकता लोकतंत्रः एंटोनियो गुटेरेस

International Day of Democracy 15 September 2022: 15 सितंबर 2022 इस वर्ष, लोकतंत्र दिवस लोकतंत्र, शांति व सतत विकास के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए मीडिया की स्वतंत्रता केंद्रित है

Ramkrishna Vajpei
Published on: 15 Sep 2022 3:13 AM GMT
International Day of Democracy
X

International Day of Democracy

International Day of Democracy 15 September 2022: इंटरनेशनल डेमोक्रेसी डे, 15 सितंबर 2022 इस वर्ष, लोकतंत्र दिवस लोकतंत्र, शांति और सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए मीडिया की स्वतंत्रता के महत्व पर ध्यान केंद्रित है। अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने वीडियो संदेश में जोर दिया गया है कि स्वतंत्र प्रेस और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बिना लोकतंत्र जीवित नहीं रह सकता है।

International Day of Democracy 15 September 2022: एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि स्वतंत्र और बहुलवादी मीडिया, जनहित के मसलों पर जनता को सूचित करने में सक्षम होना लोकतंत्र का एक प्रमुख घटक है। यह जनता को निर्णय लेने और सरकारों को जवाबदेह ठहराने में सक्षम बनाता है। जब मीडिया की स्वतंत्रता खतरे में हो - सूचना के प्रवाह को दबाया जा सकता है, प्रभावित किया जा सकता है या पूरी तरह से दबाया जा सकता है। मानवाधिकार, लोकतंत्र और विकास पर गंभीर प्रभाव के चलते, दुनिया भर के पत्रकारों को स्वतंत्र रूप से काम करने की उनकी क्षमता पर विपरीत असर का सामना करना पड़ता है।

उन्होंने कहा दरअसल COVID-19 संकट के कारण विश्व स्तर पर बड़ी चुनौतियां आई हैं, यूरोप में एक नई उथल-पुथल दुनिया को याद दिला रही है कि हमारे लोकतांत्रिक सिद्धांत लगातार खतरे में हैं। वास्तव में, अब पहले से कहीं अधिक लोकतंत्र सिकुड़ रहा है, नागरिक स्थान कम हो रहे हैं, अविश्वास, गलत- और दुष्प्रचार बढ़ रहे हैं जबकि पत्रकारों और मीडियाकर्मियों की स्वतंत्रता के लिए खतरा दिन पर दिन बढ़ रहा है।

International Day of Democracy 15 September 2022: अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस को चिह्नित करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र कार्यालय साझेदारी एसडीजी गोलमेज श्रृंखला के हिस्से के रूप में एसडीजी स्टूडियो में एक चर्चा की मेजबानी करने के लिए संयुक्त राष्ट्र लोकतंत्र कोष के साथ सहयोग कर रहा है।

बातचीत से पता चलेगा कि मीडिया की स्वतंत्रता की रक्षा करना स्वस्थ लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण घटक क्यों है। इसके अलावा, यह एसडीजी 16 - शांति, न्याय और मजबूत संस्थानों की उपलब्धि के लिए समाधानों का प्रस्ताव और चर्चा करेगा। आप 15 सितंबर को गोलमेज सम्मेलन साझा करके और विश्व स्तर पर मीडिया की स्वतंत्रता की रक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाकर इस काम में योगदान कर सकते हैं।

प्रेस की स्वतंत्रता में गिरावट

इस दिवस को मनाए जाने की जरूरत के संबंध में यूनेस्को ने बताया है कि दुनिया की 85 प्रतिशत आबादी ने पिछले पांच वर्षों में अपने देश में प्रेस की स्वतंत्रता में गिरावट का अनुभव किया है।

मीडिया वैश्विक स्तर पर तेजी से चौतरफा हमलों का सामना कर रहा है, यह हमले ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों हैं, तमाम देशों में मीडिया पर नजरबंदी बढ़ती जा रही है; ऑनलाइन अभिव्यक्ति पर अंकुश लगाने के लिए मानहानि कानूनों के साथ-साथ साइबर सुरक्षा या अभद्र भाषा कानूनों का उपयोग बढ़ा है; सार्वजनिक भागीदारी कानूनों (एसएलएपीपीएस) और निगरानी प्रौद्योगिकियों के खिलाफ सामरिक मुकदमों का बढ़ता उपयोग मीडिया को निशाना बना रहा है और उनके काम में बाधा डाल रहा है। इसे देखते हुए संयुक्त राष्ट्र इस दिवस को मना रहा है।

COVID-19 संकट के दौरान हम सबने देखा है कि कैसे मीडिया के लिए तथ्यों को इकट्ठा करना और उनका मूल्यांकन करना और दुष्प्रचार से लड़ना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। ऑनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

यह महसूस किया गया है कि महिला पत्रकार इन हमलों से विशेष रूप से प्रभावित हैं। यूनेस्को और इंटरनेशनल सेंटर फॉर जर्नलिस्ट्स (आईसीएफजे) ने पाया कि 125 देशों के 714 महिला-पहचान करने वाले पत्रकारों में से 73 प्रतिशत ने अपने काम के दौरान ऑनलाइन हिंसा का अनुभव किया है। पत्रकारों को चुप कराने की कोशिशें दिन-ब-दिन बेशर्मी से बढ़ती जा रही हैं और वे अक्सर इसकी अंतिम कीमत अपनी जान देकर चुकाते हैं। 2016 से 2021 के अंत तक, यूनेस्को ने 455 पत्रकारों की हत्याओं को दर्ज किया, जो या तो अपने काम के दौरान या नौकरी के दौरान मारे गए या मर गए।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा "हमारे आम एजेंडा" में, सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में नागरिक समाज के महत्व पर जोर दिया गया है। एक स्वतंत्र और बहुलवादी मीडिया सुनिश्चित करने के लिए नागरिक समाज आवश्यक है। गाम्बिया से यूक्रेन और ट्यूनीशिया से श्रीलंका तक, नागरिक समाज संगठन सूचना तक पहुंच के लिए कानूनी ढांचे का मसौदा तैयार कर रहे हैं; अभद्र भाषा का मुकाबला करना, स्थानीय नागरिक पत्रकारिता का समर्थन करना; गलत और गलत सूचना से लड़ना; और मीडिया के अधिकारों का समर्थन करना महत्वपूर्ण हो गया है।

इस वर्ष पत्रकारों की सुरक्षा और दण्ड से मुक्ति के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र की कार्य योजना की 10वीं वर्षगांठ भी है। हालांकि, पत्रकारों की सुरक्षा और दंड से लड़ने के लिए बहु-हितधारक समन्वय ढांचे के रूप में इसके कार्यान्वयन को सुदृढ़ करने के लिए और अधिक किए जाने की आवश्यकता है। विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर अपने संदेश में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हर जगह सरकारों, मीडिया संगठनों और प्रौद्योगिकी कंपनियों से आग्रह किया है कि वे सत्ता से सच बोलने, झूठ को उजागर करने और मजबूत, लचीले संस्थानों और समाजों के निर्माण में मीडिया के काम का समर्थन करें।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story