×

New Director General of NSG: IPS नलिन प्रभात बने एनएसजी के नए डायरेक्टर जनरल

New Director General of NSG: केंद्र ने शनिवार को आंध्र प्रदेश कैडर के 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का नया डायरेक्टर जनरल नियुक्त किया है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 19 April 2024 7:32 AM GMT (Updated on: 19 April 2024 9:24 AM GMT)
nsg
X

आईपीएस नलिन प्रभात बने एनएसजी के नए डायरेक्टर जनरल (न्यूजट्रैक)

New Director General of NSG: केंद्र ने शनिवार को आंध्र प्रदेश कैडर के 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का नया डायरेक्टर जनरल नियुक्त किया है। वर्तमान में आईपीएस नलिन प्रभात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं। कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने 31 अगस्त 2028 यानी आईपीएस नलिन प्रभात की सेवानिवृत्ति अवधि तक के लिए एनएसजी के महानिदेशक के रूप में उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

इसी तरह आईपीएस सपना तिवारी को इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में एडिशनल डायरेक्टर के पद पर तैनात किए जाने का भी आदेश जारी किया गया है। ओडिशा कैडर के 1992 बैच की ही आईपीएस अधिकारी सपना तिवारी वर्तमान में आईबी में अतिरिक्त निदेशक के पद पर कार्यरत हैं। आदेश में कहा गया है कि सपना तिवारी का कार्यकाल दो वर्ष का होगा।

भारत का आतंकवाद विरोधी बल है एनएसजी

ब्लैक कैट के रूप में मशहूर एनएसजी भारत का आतंकवाद विरोधी बल है। एनएसजी की स्थापना 1984 में हुई थी। आतंकवाद और अपहरण विरोधी अभियानों के खिलाफ एक संघीय काउंटर तैनाती बल है। इस बल को विशिष्ट परिस्थितियों से निपटने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है और असाधारण परिस्थितियों में ही इसका उपयोग किया जाता है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story