×

IPS Officer: बिहार की बेटी CISF की कमान, जानिए कौन हैं आईपीएस अधिकारी नीना सिंह?

IPS Officer Neena Singh: आईपीएस महिला अधिकारी नीना सिंह बिहार की मूल निवासी हैं। वह 2021 से सीआईएसएफ में काम कर रही हैं। सिंह ने शादी आईएएस अधिकारी रोहित कुमार सिंह से की।

Viren Singh
Published on: 29 Dec 2023 9:06 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2023 9:50 AM GMT)
IPS Officer Neena Singh
X

IPS Officer Neena Singh (सोशल मीडिया) 

IPS Officer Neena Singh: केंद्र सरकार ने पैरामिलिट्री फोर्स की एक शाखा की कमान बिहार की रहने वाले एक महिला के साथ सौंपी है। आईपीएस अधिकारी नीना सिंह को केंद्रीय औद्यौगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) का प्रमुख नियुक्त किया गया है, उन्हें अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। इसी के साथ सीआईएसएफ का नेतृत्व करनी वाली पहली महिला बनी गई हैं और उनका नाम इतिहास में दर्ज हो गया है। इससे पहले नीना सिंह वर्तमान में सीआईएसएफ में विशेष महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं। इसके अलावा आईटीबीपी प्रमुख अनीश दयाल सिंह को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। इन नियुक्तियों को लेकर गुरुवार को गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी किया।

1989 बैच की हैं आईपीएस अधिकारी

गृह मंत्रालय ने आदेश में कहा कि राजस्थान कैडर के 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी नीना सिंह सीआईएसएफ का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वे सेवानिवृत्ति तक इस पद पर बनी रहेंगी। आईपीएस अधिकारी सिंह 31 जुलाई, 2024 को सेवानिवृत्ति हो रही हैं। नीना सिंह ऐसी पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं, जिन्होंने राज्यों के कई महत्वपूर्व पदों पर कार्य किया है।

कई हाई प्रोफाइल मामलों की निगरानी

आईपीएस अधिकारी नीना सिंह साल 2013-18 में सीबीआई में संयुक्त निदेशक के रूप में भी काम किया, जहां उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव वाले कई हाई-प्रोफाइल मामलों की निगरानी की। इसमें देश के सबसे चर्चित मामले शीना बोरा हत्याकांड और अभिनेत्री जिया खान आत्महत्या शामिल है।

कौन हैं नीना सिंह ?

आईपीएस महिला अधिकारी नीना सिंह बिहार की मूल निवासी हैं। वह 2021 से सीआईएसएफ में काम कर रही हैं। महानिदेशक बनने से पहले सिंह सीआईएसएफ की एडीजी थीं। फिर स्पेशल डीजी के रूप में काम किया। उसके बाद 31 अगस्त 2023 से डीजी प्रभारी के रूप काम कर रही थीं। उन्होंने पटना महिला कॉलेज, जेएनयू और हार्वर्ड विश्वविद्यालय से पढ़ाई की। सिंह ने आईएएस में अपने बैचमेट रोहित कुमार सिंह से शादी की है, जो वर्तमान में केंद्र सरकार में उपभोक्ता मामलों के सचिव के पद पर तैनात हैं।

सीआरपीएफ और आईटीबीपी को भी मिला प्रमुख

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने बताया कि केंद्र ने 1988-बैच के आईपीएस अधिकारी अनीश दयाल सिंह को 31 दिसंबर, 2024 को उनके रिटायरमेंट या अगले आदेश तक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है। वहीं. केंद्र ने 1989-बैच के आईपीएस अधिकारी राहुल रसगोत्रा को उनकी रिटायरमेंट की तारीख 30 सितंबर, 2025 तक या अगले आदेश तक भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story