×

Kashmir Files Controversy: कौन हैं नदाव लपिड, जिन्होंने कश्मीर फाइल्स को प्रोपोगंडा और वल्गर फिल्म बताया

Kashmir Files Controversy: हाल ही में गोवा में आयोजित हुए 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया में (आईएफएफआई) में जूरी के हेड नदाव लपिड ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर सवाल उठा दिए।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Nov 2022 8:39 AM GMT
Israeli filmmaker Nadav Lapid called Kashmir files a propaganda and vulgar film
X

 इजरायली फिल्म मेकर नदाव लपिड ने कश्मीर फाइल्स को प्रोपोगंडा और वल्गर फिल्म बताया: Photo- Social Media

Kashmir Files Controversy: कश्मीरी पंडितों के साथ हुए अत्याचार पर बनी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' (Kashmir Files) एक बार फिर खबरों में लौट आई है। इस साल जब फिल्म रिलीज हुई थी, तब भी खूब बवाल हुआ था। बॉलीवुड इंडस्ट्री (bollywood industry) से लेकर राजनीतिक हलकों तक में फिल्म को लेकर जमकर बयानबाजी हुई थी। मामला ठंडा पड़ गया था लेकिन एक इजरायली फिल्म मेकर नदाव लपिड (Israeli filmmaker Nadav Lapid) ने भारत में ही कश्मीर फाइल्स फिल्म को लेकर ऐसी बात कही दी कि नए सिरे से हंगामा खड़ा हो गया। यहां तक कि भारत में इजरायल के राजदूत तक को हस्तक्षेप कर सफाई देनी पड़ी।

दरअसल, हाल ही में गोवा में आयोजित हुए 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया में (आईएफएफआई) में जूरी के हेड नदाव लपिड ने 'द कश्मीर फाइल्स' पर सवाल उठा दिए। उन्होंने फिल्म को वल्गर प्रोपगैंडा कह दिया। इस पर देश में घमासान छिड़ गया है। बीजेपी और उनकी विचारधारा से सहमति रखने वाले लोग इजरायली फिल्म मेकर की तीखी आलोचना कर रहे हैं। वहीं, विपक्षी कांग्रेस और टीआरएस जैसी पार्टियों के नेता उनका समर्थ कर रहे हैं।

क्या है पूरा बयान

गोवा में आयोजित फिल्म फेस्टिवल (Goa Film Festival) में इजरायली फिल्म मेकर नदाव लपिड ने कहा कि 'द कश्मीर फाइल्स' को एक प्रोपेगेंडा के तहत बनाया गया है। उन्होंने वहां मौजूद सभी लोगों के सामने कहा, हम सभी 15वीं फिल्म द कश्मीर फाइल्स से परेशान और हैरान हो गए थे, यह फिल्म हमें प्रोपेगेंडा से ज्यादा कुछ नहीं लगी। ये बिल्कुल अश्लील और कमजोर कहानी थी। इतने बड़े प्रतिष्ठित समारोह के लिए यह फिल्म बिल्कुल बेकार है। इस दौरान मंच पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन भी मौजूद थे।

सोशल मीडिया पर बरपा हंगामा

आईएफएफआई जूरी हेड नदाव लपिड के इस बयान पर सोशल मीडिया में हंगामा बरपा हुआ है। फिल्म के समर्थक उनपर हमलावर हैं। कई लोग उन्हें हिटलर के जमाने में हुए यहूदी होलोकॉस्ट की याद भी दिला रहे हैं। सीनियर बीजेपी लीडर और पूर्व राज्यपाल तथागत रॉय भी उन्हीं लोगों में शुमार हैं। उन्होंने ट्वीट कर इजरायली फिल्म मेकर से पूछा कि क्या वह होलोकॉस्ट को नकारते हैं?

वहीं, ज्योत जीत नाम के एक यूजर ने ट्वीट कर लिखा, उनकी टिप्पणी जेनोसाइड के पीड़ितों का अपमान है और भारतीयों की भावनाएं आहत करने वाली हैं।


अनुपम खेर ने भी साधा निशाना

फिल्म में एक पीड़ित कश्मीरी पंडित का किरदार अदा करने वाले अभिनेता अनुपम खेर ने कहा कि एक यहूदी समुदाय से आने वाले, जिसने खुद प्रलय का सामना किया, उसने ऐसा बयान देकर उन लोगों को पीड़ा पहुंचाई है, जिन्होंने कई साल पहले इस त्रासदी को झेला था। साथ ही उन्होंने ट्वीट कर भी अपना गुस्सा जाहिर किया।




कौन हैं नदाव लपिड

इजरायली फिल्म निर्माता नदाव लपिड का जन्म साल 1975 में तेल अवीव में हुआ था। उन्होंने तेल अवीव विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र की पढ़ाई की। इजरायली सेना में कुछ वक्त गुजारने के बाद लपिड फ्रांस चले गए थे। बाद में इजरायल लौटे लपिड ने यरूशलम में फिल्म एंड टेलीविजन स्कूल से डिग्री ली। फिल्म जगत में वो एक जाना माना चेहरा बन चुके हैं। गोल्डन बीयर और कान ज्यूरी पुरस्कार हासिल करने वाले लपिड की चर्चित फिल्मों में पुलिसमैन, किंडरगार्टन टीचर शामिल हैं।

इजरायली राजदूत ने बयान से झाड़ा पल्ला

नदाव लपिड ने गोवा के जिस कार्यक्रम में फिल्म कश्मीर फाइल्स को लेकर कठोर शब्द इस्तेमाल किए थे, उस दौरान मंच पर भारत में उन्हीं के देश के राजदूत नाओर गिलोन भी मौजूद थे। गिलोन ने लपिड के बयान से पल्ला झाड़ते हुए इसे उनका निजी बयान बताया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, KashmirFiles की आलोचना के बाद NadavLapid को एक खुला पत्र। यह हिब्रू में नहीं है क्योंकि मैं चाहता था कि हमारे भारतीय भाई-बहन इसे समझ सकें। यह अपेक्षाकृत लंबा भी है इसलिए मैं आपको सबसे पहले नीचे की रेखा दूंगा। तुम्हें शरम आनी चाहिए।

नदाव लपिड के समर्थन में उतरे लगे

द कश्मीर फाइल्स की आलोचना कर फंसे इजरायली फिल्म निर्माता नदाव लपिड के बचाव में भी कुछ लोग उतरे हैं। सोशल मीडिया पर उन समर्थन में भी बातें लिखी जा रही हैं। इनमें अधिकतर बीजेपी के विरोधी शामिल हैं। फिल्म एक्ट्रेस और अक्सर मोदी सरकार पर हमलावर रहने वाली स्वरा भास्कर ने लपिड के समर्थन में ट्वीट किया है। उन्होंने फिल्म के रिलीज के बाद इसे प्रोपेगेंडा बताया था।


स्वरा के अलावा कांग्रेस और टीआरएस जैसी विरोधी पार्टियों के नेताओं ने भी इसपर ट्वीट किया है। टीआरएस के सोशल मीडिया हेड वाई सतीश रेड्डी ने ट्वीट कर कहा कि वैश्विक स्तर पर भारत के ब्रांड को धूमिल करने में बीजेपी की साजिश सफल हो गई।



बता दें कि फिल्म द कश्मीर फाइल्स को डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने बनाया था। यह फिल्म 1990 में कश्मीरी पंडितों की हत्या और घाटी से उनके पलायन पर आधारित है। इस फिल्म में अनुपम खेर और मिथुन चक्रवर्ती जैसे कई बड़े बॉलीवुड अभिनेताओं ने काम किया था। फिल्म कई राज्यों में टैक्स फ्री की गई थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन भी किया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story