×

'PM मोदी दुनिया में सबसे लोकप्रिय नेता, वो टॉप वर्ल्ड लीडर हैं'…इटली की प्रधानमंत्री ने की खुलकर तारीफ

Italian PM Giorgia Meloni on Modi : इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी भारत दौरे पर हैं। उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद मीडिया से चर्चा के दौरान जमकर तारीफ की।

aman
Written By aman
Published on: 2 March 2023 1:06 PM GMT (Updated on: 2 March 2023 1:12 PM GMT)
Italian PM Giorgia Meloni on Modi
X

Italian PM Giorgia Meloni With PM Modi (Social Media)

Italian PM Giorgia Meloni on Modi: इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी (Italian PM Giorgia Meloni) ने गुरुवार (02 मार्च) को भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी को 'प्रमुख वर्ल्ड लीडर' होने के लिए बधाई दी। जियोर्जिया मेलोनी ने कहा, कि पीएम मोदी विश्व स्तर पर सभी नेताओं में सबसे प्रिय हैं। इटली के प्रधानमंत्री ने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय हैं। ये साबित हो गया है कि वो टॉप के वर्ल्ड लीडर हैं। इसके लिए उन्हें बधाई।' इटली के पीएम मेलोनी इन दिनों भारत यात्रा पर हैं। आज दिल्ली के हैदराबाद हाउस (Hyderabad House) में अपने भारतीय समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता की।

इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने पीएम मोदी के बारे में ये बातें एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने ये भी कहा, कि इटली का उद्देश्य रक्षा-ऊर्जा सुरक्षा (Defense Energy Security) के साथ साइबर सुरक्षा (Cyber Security) और अन्य क्षेत्रों में भारत के साथ अपनी पार्टनरशिप को मजबूत करना है।

'हमने रणनीतिक साझेदार बनने का फैसला किया'

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'हमने रणनीतिक साझेदार बनने का फैसला किया। भारत और इटली के संबंध बेहद मजबूत हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत ने शुरू से ही स्पष्ट कर दिया है कि यूक्रेन विवाद (Ukraine War) को बातचीत और कूटनीति से सुलझाया जा सकता है। ये खुशी की बात है कि इटली ने हिंद-प्रशांत महासागर (Indo-Pacific Ocean) पहल में शामिल होने का फैसला किया है।'

PM मोदी- हम कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे

साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'भारत और इटली आतंकवाद (Terrorism) और अलगाववाद के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होकर काम कर रहे हैं। हम कंधे से कंधा मिलाकर एक-दूसरे का साथ दे रहे हैं।'

इटली की महिला प्रधानमंत्री को मोदी की बधाई

बता दें, इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी 8वें रायसीना डायलॉग 2023 (Raisina Dialogue 2023) में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने के लिए गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचीं। राष्ट्रपति भवन में उनका स्वागत किया गया। पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री का उनके पहले भारतीय दौरे पर स्वागत किया। उन्हें इटली की महिला और सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनने पर बधाई भी दी।

राजनयिक संबंधों की स्थापना का 75वां वर्ष

उल्लेखनीय है कि, भारत और इटली मौजूदा वर्ष को राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75वें वर्ष के रूप में मना रहा है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, 'भारत-इटली दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध दरअसल शेयर्ड सांस्कृतिक मूल्यों और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता, ग्रीन एनर्जी, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, डिफेंस, क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर आपसी सहयोग की भावना से बने हैं। ये बहुआयामी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story