×

पुलवामा जैसी साजिश: पुलिस ने किया नाकाम, दो फिदायीन समेत 7 आतंकी गिरफ्तार

कश्मीर पुलिस ने लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मुहम्मद के एक आत्मघाती हमलावर समेत 7 आतंकियों को पकड़ कर पुलवामा जैसा हमला करने की साजिश को टालने का दावा किया है।

Newstrack
Published on: 10 March 2021 1:39 PM GMT
पुलवामा जैसी साजिश: पुलिस ने किया नाकाम, दो फिदायीन समेत 7 आतंकी गिरफ्तार
X

नई दिल्ली: कश्मीर पुलिस ने लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मुहम्मद के एक आत्मघाती हमलावर समेत 7 आतंकियों को पकड़ कर पुलवामा जैसा हमला करने की साजिश को टालने का दावा किया है। पुलिस के मुताबिक दक्षिण कश्मीर में आतंकियों द्वारा एक बार फिर 14 फरवरी 2019 के पुलवामा कांड को दोहराने की साजिश रची जा रही थी, जिसे नाकामयाब कर दिया गया है।

दो शक्तिशाली आइईडी, वाहन बम के लिए तैयार की जा रही कार बरामद

IG विजय कुमार के मुताबिक पुलिस ने एक सैन्य काफिले के अलावा म्यूनिस्पल कमेटी पांपाेर की इमारत को उड़ाने की साजिश रच रहे एक आत्मघाती समेत सात नए आतंकियों को गिरफ्तार किया है। लश्कर और जैश से जुड़े इन आतंकियों के पास से दो शक्तिशाली आइईडी और वाहन बम के लिए तैयार की जा रही एक कार भी बरामद की गई हैं।

ये भी पढ़ें: Kerala assembly elections: CPI (एम) ने जारी की विधायकों की सूची, देखें लिस्ट

पुलवामा जैसा बड़ा बम धमाका करने की साजिश

IG विजय कुमार ने बताया कि पुलवामा जिले के अवंतीपोेर इलाके में सक्रिय लश्कर व जैश के जिन सात आतंकियों को पकड़ा गया है, उनमें एक बीए प्रथम वर्ष का छात्र है। उन्होंने बताया कि हमे अपने तंत्र से पता चला था कि पांपोर में जैश-ए-माेहम्मद ने कुछ नए लड़कों को भर्ती किया है। यह 14 फरवरी 2019 की तरह ही कोई बड़ा बम धमाका करने की साजिश की तैयारी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमने सभी संदिग्ध तत्वों की निगरानी शुरु की और साहिल नजीर नामक एक युवक को पकड़ लिया। बीए प्रथम वर्ष का छात्र साहिल पांपोर में रहता है। वह इंटरनेट मीडिया के जरिए जिहादी तत्वों के साथ संपर्क में आ आतंकी संगठन का हिस्सा बना था। साहिल नजीर से पूछताछ के बाद उसके चार साथी और पकड़े गए। उनके पास से एक कार जेके01ई-0690 बरामद की गई है। उन्होंने बताया कि इस कार का इस्तेमाल वाहन बम के ताैर पर किया जाना था।

ये भी पढ़ें: राकेश टिकैत की हुंकार: 13 मार्च को जायेंगे कोलकाता, नहीं होगी ममता से मुलाकात

IG विजय कुमार ने बताया कि साहिल ने पूछताछ में स्वीकार किया है कि वह कार को वाहन बम बना रहे थे। इस साजिश को अंजाम तक पहुंचाने में उसकी व उसके साथियों की मदद उत्तरी कश्मीर में सक्रिय आतंकियों का एक ओवरग्राऊंड वर्कर कर रहा था।

25 किलोग्राम अमोनियम पाउडर बरामद

इसके अलावा पांपोर से मुसैब अहमद नामक लश्कर-ए-तैयबा का एक आतंकी पकड़ा गया। वह कुछ समय पहले जिहादी बना था। उसे बागात श्रीनगर में दो पुलिसकर्मियों की हत्या में लिप्त लश्कर कमांडर उमर खांडे ने तैयार किया था। मुसैब ने पूछताछ के दौरान अपने घर में छिपाकर रखे गए 25 किलोग्राम अमोनियम पाउडर की जानकारी दी।

इसका इस्तेमाल एक आईई तैयार करने में होना था। पूछताछ के दौरान मुसैब ने बताया कि IED के लिए शेष सामान उत्तरी कश्मीर से लाया जाना था। उसने बताया कि यह सामान शाहिद सोफी नामक युवक लाएगा। पुलिस ने तुरंत उसे भी गिरफ्तार कर लिया। इतना ही नहीं पूछताछ में सोफी ने यह भी बताया कि वह एक शक्तिशाली IED तैयार कर उसेे मयूनिस्पल कमेटी पांपोर की इमारत में लगाना चाहते थे।

Newstrack

Newstrack

Next Story