×

Jammu-Kashmir: कुलगाम में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़, सेना का एक जवान हुआ घायल

Jammu & Kashmir News: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में बुधवार तड़के आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई, जानकारी के अनुसार, ब्रईहार्ड कठपोरा इलाके से मुठभेड़ की सूचना है।

Network
Report Network
Published on: 27 July 2022 3:33 AM GMT
Jammu and Kashmir today encounter
X

Jammu and Kashmir today encounter (image social media)

Click the Play button to listen to article

Jammu & Kashmir News: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में बुधवार तड़के आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई है। जानकारी के अनुसार, ब्रईहार्ड कठपोरा इलाके से मुठभेड़ की सूचना है। पुलिस और सेना संयुक्त आपरेशन में जुटी हैं। कश्मीर जोन पुलिस ने मुठभेड़ की पुष्टि की है। मुठभेड़ में अभी तक सुरक्षा बलों या स्थानीय लोगों में किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है।

मुठभेड़ पर टिप्पणी करते हुए, कश्मीर जोन पुलिस ने ट्विटर पर कहा, पुलिस और सेना का आपरेशन जारी है। मुठभेड़ के बारे में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही थी। इससे पहले 24 जुलाई को जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर में कुलगाम के रामपोरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने के बाद घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया।

तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने फायरिंग की। 20 जुलाई को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने जानकारी दी थी कि 5 अगस्त 2019 से 9 जुलाई 2022 तक जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने 128 सुरक्षा बल के जवान और 118 नागरिक मारे हैं।

राज्यसभा में एक लिखित जवाब देते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मारे गए कुल 118 नागरिकों में से पांच कश्मीरी पंडित थे और 16 अन्य हिंदू / सिख समुदायों के थे। सदस्य मंत्री से 5 अगस्त, 2019 से अब तक जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा मारे गए नागरिकों, तीर्थयात्रियों और सुरक्षाकर्मियों की संख्या और उनमें से कितने हिंदू और कश्मीर पंडित थे, इस पर जवाब मांग रहे थे।

सरकार की आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति है और जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। 2018 में 417 आतंकी हमले हुए थे जबकि 2021 में 229 हुए हैं। आतंकी हमलों में इस दौरान काफी गिरावट आई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story