×

JNU SU Election: JNU में छात्रसंघ चुनाव 22 मार्च को, 24 को आएंगे नतीजे, जानें क्यों है खास

JNU SU Election: चुनाव समिति और छात्र संगठनों की रविवार को देर रात तक बैठक हुई। जिसके बाद बाद चुनाव संबंधी कार्यक्रम जारी किया गया है। चुनाव को लेकर अंतिम शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

Jugul Kishor
Published on: 11 March 2024 5:05 AM GMT (Updated on: 11 March 2024 5:26 AM GMT)
JNU SU Election
X

JNU SU Election (Social Media) 

JNU SU Election: देश में जहां लोकसभा चुनाव की तैयारियां चल रही रही हैं, इस बीच जवाहर नेहरू विश्वविद्याल (JNU) में चार साल के लंबे अंतराल बाद चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। जेएनयू की इलेक्शन कमेटी ने चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए कहा कि इस साल 22 मार्च को छात्रसंघ के चुनाव (JNU Students Union Elections) होंगे और 24 मार्च को चुनाव के नतीजे जारी किए जाएंगे।

छात्र संघ चुनाव का शेड्यूल जारी

चुनाव समिति और छात्र संगठनों की रविवार को देर रात तक बैठक हुई। जिसके बाद बाद चुनाव संबंधी कार्यक्रम जारी किया गया है। चुनाव को लेकर अंतिम शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जेएनयू की इलेक्शन कमेटी द्वारा जारी की गई सूचना के मुताबिक 11 मार्च को वोटर लिस्ट तैयार की जाएगी, जिसके बाद उम्मीदवार 14 मार्च तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 16 मार्च को उम्मीदवारों की आखिरी लिस्ट जारी कर दी जाएगी। वहीं, मतदान दो चरणों में बैलट पेपर से करवाए जाएंगे। सुबह 9 बजे से एक बजे और दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक दो चरणों में मतदान होगा। मतदान से दो दिन पहले 20 मार्च को प्रेसिडेंशिटयल डिबेट होगी।


आचार संहिता जारी

इससे पहले जेएनयू (JNU) छात्र संघ चुनाव समिति ने आगामी चुनावों में प्रचार के नियमों को लेकर आचार संहिता जारी की थी। समिति ने छात्रों से चुनाव आयोग का सहयोग करने की अपील की थी ताकि चुनाव शांतिपूर्ण और अनुशासित तरीके से कराए जा सकें। आचार संहिता के मुताबिक चुनाव समिति की इजाजत के बिना पोस्टर का इस्तेमाल नहीं करेंगे. इसके साथ ही छात्र सिर्फ हाथ से बनाए पोस्टर का ही इस्तेमाल करेंगे।

2019 में हुए छात्र संघ के चुनाव

बता दें कि कोरोना महामारी के बाद जेएनयू में छात्र संघ का चुनाव (JNU Students Union Elections) प्रभावित हुआ, जो लगभग 4 सालों बाद अब आयोजित होने जा रहा है। छात्र लगातार चुनाव कराने की मांग कर रहे थे। इससे पहले साल 2019 में छात्र संघ के चुनाव हुए थे जिसमें आइशी घोष ने जीत दर्ज की थी जो लेफ्ट विंग की प्रत्याशी थीं। अब एक बार फिर से चुनाव होने जा रहे हैं जिसकों लेकर छात्र काफी उत्साहित हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story