×

Srikaranpur By Election Result 2024: श्रीकरणपुर की जनता ने बीजेपी को दिया बड़ा झटका, मंत्री सुरेंद्र पाल टीटी चुनाव हारे

Karanpur By Election Result 2024: सत्तारूढ़ दल ने यहां से सुरेंद्र पाल टीटी को चुनाव मैदान में उतारा था, जिन्होंने महज 10 दिन पहले ही नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Jan 2024 7:39 AM GMT (Updated on: 8 Jan 2024 7:43 AM GMT)
मंत्री सुरेंद्र पाल
X

मंत्री सुरेंद्र पाल  (photo: social media )

Srikaranpur Byelection Result 2024. एक महीने पहले बंपर बहुमत के साथ राजस्थान में सरकार बनाने वाली भारतीय जनता पार्टी को नए साल में पहला चुनावी झटका लगा है। श्रीगंगानगर जिले की श्रीकरणपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के आज नतीजे आए हैं, जिसमें बीजेपी प्रत्याशी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। सत्तारूढ़ दल ने यहां से सुरेंद्र पाल टीटी को चुनाव मैदान में उतारा था, जिन्होंने महज 10 दिन पहले ही नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली थी। लेकिन इसके बावजूद उन्हें 12 हजार से अधिक वोटों से हार का सामना करना पड़ा है।

कांग्रेस प्रत्याशी और दिवंगत विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के बेटे रुपिन्दर सिंह कुन्नर ने बीजेपी के हैवीवेट उम्मीदवार और मंत्री सुरेंद्र पाल टीटी 12,570 वोटों से चुनाव हराकर पिता की मान को बरकरार रखा है। श्रीकरणपुर में शुक्रवार को वोट डाले गए थे। चुनाव आयोग के मुताबिक, 81.38 प्रतिशत मतदान हुआ था। यह इलाका पंजाब से सटा हुआ है।

मंत्री टीटी को अब छोड़नी पड़ेगी कुर्सी

चुनाव प्रचार के दौरान मंत्री सुरेंद्र पाल टीटी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे थे। उन्होंने कहा था कि श्रीकरणपुर की जनता समझदार है। मैं जरूर जीतूंगा। उन्होंने कहा था कि पार्टी ने मेरे माध्यम से सिख समाज को सम्मानित किया है। टीटी ने 10 दिसंबर को राजभवन में मंत्री पद की शपथ ली थी। उन्हें भजनलाल सरकार में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया था। चुनाव हारने के बाद अब उनकी कुर्सी खतरे में है।

सुरेंद्र पाल टीटी को मंत्री बनाने पर कांग्रेस ने आपत्ति भी जताई थी। पार्टी का कहना था कि यह आचार संहिता का उल्लंघन है। उम्मीदवार के हार-जीत होने से पहले ही मंत्री पद का शपथ दिलाना गैरकानूनी है। दरअसल, विधानसभा चुनाव में श्रीकरणपुर सीट से कांग्रेस ने गुरमीत सिंह कुन्नर और बीजेपी ने सुरेंद्र पाल टीटी को उम्मीदवार बनाया था। नवंबर में चुनाव प्रचार के दौरान कुन्नर का अचानक देहांत हो गया था। जिसके कारण इस सीट पर चुनाव को स्थगित कर दिया गया था।

अशोक गहलोत ने दी जीत की बधाई

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने करणपुर में मिली चुनावी सफलता के लिए कांग्रेस प्रत्याशी रुपिन्दर सिंह कुन्नर को बधाई दी है। उन्होंने एक्स पर लिखा, श्रीकरणपुर में कांग्रेस प्रत्याशी रुपिन्दर सिंह कुन्नर को जीत की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। यह जीत स्व. गुरमीत सिंह कुन्नर के जनसेवा कार्यों को समर्पित है। श्रीकरणपुर की जनता ने भारतीय जनता पार्टी के अभिमान को हराया है। चुनाव के बीच प्रत्याशी को मंत्री बनाकर आचार संहिता और नैतिकता की धज्जियां उड़ाने वाली भाजपा को जनता ने सबक सिखाया है।

विधानसभा में मजबूत हुई कांग्रेस

3 दिसंबर को राजस्थान विधानसभा चुनाव का परिणाम आया था। राज्य की कुल 200 में से 199 सीटों पर चुनाव हुए थे, जिनमें से 115 पर बीजेपी और 69 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की। इस तरह राजस्थान की जनता ने रिवाज को कायम रखते हुए राज को पलट दिया। श्रीकरणपुर की जीत के बाद अब कांग्रेस विधायकों की संख्या 70 हो गई। लोकसभा चुनाव से पहले मिली इस जीत से निश्चित तौर पर राजस्थान में कांग्रेस का मनोबल थोड़ा जरूर बढ़ेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story