×

Karnataka Election Result: कांग्रेस ने जीते विधायकों को तुरंत बेंगलुरु लाने की तैयारी, हवाई जहाज समेत 5 स्टार होटल बुक

Karnataka Election Result 20323: कर्नाटक के तीन हवाई पट्टियों पर छोटे हवाई जहाज तैयार रखे गए हैं ताकि विधायकों को तुरंत बेंगलुरु लाया जा सके। बेंगलुरु के फाइव स्टार हिल्टन होटल में 50 कमरे भी बुक किए जा चुके हैं ताकि जीत हासिल करने वाले विधायकों को एक ही स्थान पर रखा जा सके।

Anshuman Tiwari
Published on: 13 May 2023 1:09 PM GMT
Karnataka Election Result: कांग्रेस ने जीते विधायकों को तुरंत बेंगलुरु लाने की तैयारी, हवाई जहाज समेत 5 स्टार होटल बुक
X
Image: Social Media

Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक के विधानसभा चुनावों के रुझानों में स्पष्ट बहुमत का संकेत मिलने के बाद कांग्रेस पूरी तरह अलर्ट मोड पर दिख रही है। भाजपा की किसी भी चाल को नाकाम बनाने के लिए पार्टी की ओर से विशेष सतर्कता बरती जा रही है। जीत हासिल करने वाले विधायकों को तुरंत राजधानी बेंगलुरु लाने की तैयारी है।
सूत्रों का कहना है कि कर्नाटक के तीन हवाई पट्टियों पर छोटे हवाई जहाज तैयार रखे गए हैं ताकि विधायकों को तुरंत बेंगलुरु लाया जा सके। बेंगलुरु के फाइव स्टार हिल्टन होटल में 50 कमरे भी बुक किए जा चुके हैं ताकि जीत हासिल करने वाले विधायकों को एक ही स्थान पर रखा जा सके। जानकार सूत्रों का कहना है कि कल कांग्रेस विधायक दल की बैठक हो सकती है।

खड़गे और अन्य नेता ले रहे पल-पल की रिपोर्ट

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी के वरिष्ठ नेता लगातार विभिन्न क्षेत्रों में पार्टी पदाधिकारियों और चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों से संपर्क साधे हुए हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कई दिनों से बेंगलुरु में डेरा डाल रखा है और वे पल-पल की रिपोर्ट ले रहे हैं। कांग्रेस को आशंका है कि भाजपा की ओर से कोई खेल किया जा सकता है और यही कारण है कि पार्टी की ओर से विशेष सतर्कता बरती जा रही है।
कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में छोटे हवाई जहाज तैयार रखे गए हैं ताकि विधायकों को तुरंत बेंगलुरु लाया जा सके। इसके साथ ही विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से पल-पल की रिपोर्ट ली जा रही है। जीत हासिल करने वाले विधायकों को कनेक्टिंग पॉइंट पर पहुंचकर तत्काल बेंगलुरु के लिए रवाना होने का निर्देश जारी किया गया है। सड़क मार्ग से आने वाले विधायकों के साथ पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को रहने के भी निर्देश दिए गए हैं।

बेंगलुरु के फाइव स्टार होटल में कमरे बुक

जानकार सूत्रों का कहना है कि बेंगलुरु में सभी विधायकों को एक स्थान पर रखने की तैयारी भी कर ली गई है। इसके लिए बेंगलुरु के फाइव स्टार हिल्टन होटल में 50 कमरे पहले ही बुक किए जा चुके हैं। जरूरत पड़ने पर और कमरे लेने की तैयारी है। जीत हासिल करने वाले सभी विधायकों को रात आठ बजे तक बेंगलुरु पहुंचने का निर्देश दिया गया है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस विधायक दल की कल बैठक हो सकती है। इससे पहले कांग्रेस की आगे की रणनीति को आज रात एक महत्वपूर्ण बैठक में अंतिम रूप दिए जाने की बात बताई जा रही है।

2018 में भाजपा कर चुकी है बड़ा खेल

दरअसल 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद पैदा हुई स्थितियों के कारण कांग्रेस की ओर से विशेष सतर्कता बरती जा रही है। 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा 104 सीटों पर जीत हासिल करके सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। पार्टी को बहुमत हासिल करने के लिए 9 विधायकों के समर्थन की दरकार थी। दूसरी ओर कांग्रेस को 78 और जद एस को 37 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाबी मिली थी।

बाद में कांग्रेस के समर्थन से कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाया गया था। हालांकि करीब एक साल बाद ही उनकी सरकार गिर गई थी। इसके बाद भाजपा ने बड़ा खेल करते हुए कांग्रेस और जनता दल एस के 17 विधायकों को तोड़ने में कामयाबी हासिल की थी। इसके बाद राज्य में बी एस येदियुरप्पा की अगुवाई में भाजपा सरकार का गठन हुआ था। कर्नाटक के अलावा कई अन्य राज्यों में भी भाजपा बड़ा सियासी खेल करते हुए कांग्रेस को बैकफुट पर धकेल चुकी है। यही कारण है कि कांग्रेस की ओर से इस बार काफी फूंक-फूंक कर कदम रखा जा रहा है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story