×

Karnataka New Cabinet Ministers: सिद्धारमैया आज दूसरी बार लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, ये आठ विधायक भी बनेंगे मंत्री

Karnataka New Cabinet Ministers: सिद्धारमैया आज दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। डीके शिकुमार जो कि सीएम पद के प्रबल दावेदार थे, पहली बार उपमुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 May 2023 9:37 AM GMT
Karnataka New Cabinet Ministers: सिद्धारमैया आज दूसरी बार लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, ये आठ विधायक भी बनेंगे मंत्री
X
Karnataka New Cabinet Ministers (photo: social media )

Karnataka New Cabinet Ministers: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत दर्ज करने के बाद कांग्रेस आज राज्य में नई सरकार बनाने जा रही है। साल 2013 की तरह इस बार भी इस दक्षिणी सूबे की कमान कद्दावर नेता एस. सिद्धारमैया को दी गई है। सिद्धारमैया आज दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। वहीं, मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष डीके शिकुमार जो कि सीएम पद के प्रबल दावेदार थे, पहली बार उपमुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं।

सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के अलावा शनिवार को 8 विधायक भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। शुरू में ऐसी अटकलें थी कि 20 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। लेकिन कांग्रेस के केंद्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी आधिकारिक पत्र में 8 विधायकों के मंत्री पद की शपथ लेने की पुष्टि की गई है। इनमें वो दो नेता (जी परमेश्वर और एमबी पाटिल) भी शामिल हैं, जो आलाकमान के फैसले को लेकर नाराज बताए जा रहे थे और खुद को मुख्यमंत्री नहीं तो कम से कम डिप्टी सीएम बनाए जाने की मांग कर रहे थे।

ये 8 विधायक बनेंगे मंत्री (Karnataka New Cabinet Ministers Name List)

- डॉ. जी परमेश्वर

- के एच मुनियप्पा

- के जे जॉर्ज

- एमबी पाटिल

- सतीश जरकीहोली

- प्रियांक खड़गे

- रामलिंगा रेड्डी

- बी जे जमीर अहमद खान

कब होगा शपथग्रहण समारोह ?

राजधानी बेंगलुरू के कांटेरावा मैदान में शपथग्रहण समारोह की तैयारियां हो चुकी हैं। नए सरकार के शपथग्रहण की तैयारी में अधिकारियों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। सरकार में बड़ा रूतबा हासिल करने जा रहे डीके शिवकुमार ने खुद समारोह स्थल का मुआयना कर वरिष्ठ अधिकारियों से तैयारियों का जायजा लिया था। शपथग्रहण समारोह दोपहर साढ़े 12 बजे शुरू होगा।

सिद्धारमैया के शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस और यूपीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री के अलावा बिहार सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, एनसीपी चीफ शरद पवार, एनसी चीफ फारूक अब्दुल्ला, उद्धव ठाकरे, अखिलेश यादव और सीताराम येचुरी शामिल होंगे। इस समारोह में गांधी परिवार के तीनों सदस्य सोनिया, राहुल और प्रियंका भी मौजूद रहेंगी।

विपक्ष के इन नेताओं को नहीं मिला न्योता

कर्नाटक सरकार के शपथग्रहण समारोह को विपक्षी एकता के एक मंच के रूप में दिखाने की कोशिश हो रही है। लेकिन इस मंच से देख के कुछ ताकतवर क्षत्रप नदारद रहेंगे। कांग्रेस पार्टी ने विभिन्न राज्यों में मौजूद अपने प्रतिद्वंदी क्षत्रपों से दूरी बना ली है। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल, तेलंगाना सीएम केसीआर, आंध्र प्रदेश सीएम जगनमोहन रेड्डी, ओडिशा सीएम नवीन पटनायक और केरल सीएम पी विजयन जैसे नेताओं को आमंत्रित नहीं किया है। मायावती को भी न्योता नहीं मिला है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story