×

Patanjali Misleading Ads Case: रामदेव के खिलाफ केरल सरकार ने शिकायत दर्ज की

Patanjali Misleading Ads Case: केरल ड्रग्स कंट्रोल डिपार्टमेंट ने "भ्रामक" विज्ञापन देने के मामले में बाबा रामदेव और उनकी कंपनी दिव्य फार्मेसी के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 4 April 2024 3:42 PM GMT
Kerala government filed complaint against Ramdev
X

रामदेव के खिलाफ केरल सरकार ने शिकायत दर्ज की: Photo- Social Media

Patanjali Misleading Ads Case: केरल ड्रग्स कंट्रोल डिपार्टमेंट ने मलयालम और अंग्रेजी भाषा के अखबारों में "भ्रामक" विज्ञापन देने के लिए बाबा रामदेव और उनकी कंपनी दिव्य फार्मेसी के खिलाफ कोझिकोड अदालत में पहली अप्रैल को मामला दर्ज किया है। यह शिकायत कोझिकोड के सहायक औषधि नियंत्रक कार्यालय के औषधि निरीक्षक द्वारा न्यायिक प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट कोर्ट में दायर की गई थी। इस मामले में रामदेव के साथ-साथ पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक बालकृष्ण को भी आरोपी बनाया गया है। रामदेव और बालकृष्ण दोनों दिव्य फार्मेसी चलाने वाले दिव्य योग मंदिर (ट्रस्ट) के पदाधिकारी हैं।

नपुंसकता और मधुमेह को ठीक करने का झूठा दावा

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य विभाग ने आरोप लगाया है कि दिव्य फार्मेसी ने उन फार्मास्युटिकल उत्पादों का विज्ञापन किया, जो यौन नपुंसकता और मधुमेह को ठीक करने का झूठा दावा करते थे। इसमें कहा गया है कि ड्रग्स और जादुई उपचार आपत्तिजनक विज्ञापन अधिनियम के तहत ये बीमारियां उन 54 बीमारियों में से हैं जिनके इलाज का विज्ञापन नहीं किया जाना चाहिए।

Photo- Social Media

फरवरी 2022 में, कन्नूर स्थित नेत्र रोग विशेषज्ञ केवी बाबू ने दिव्य फार्मेसी के खिलाफ शिकायत दर्ज की। इसके बाद, केरल ड्रग्स कंट्रोल डिपार्टमेंट ने एक जांच का आदेश दिया था जिसमें फार्मास्युटिकल फर्म द्वारा अधिनियम का उल्लंघन करने के कई उदाहरण सामने आए। अप्रैल 2022 और अक्टूबर 2023 के बीच, मलयालम और अंग्रेजी भाषा के समाचार पत्रों में कोझिकोड में सात, एर्नाकुलम में छह, त्रिशूर और कोल्लम में पांच-पांच, तिरुवनंतपुरम में चार और कन्नूर में दो उल्लंघन पाए गए।

केरल के सहायक औषधि नियंत्रक शाजी वर्गीस ने विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार लोगों का पता लगाने के लिए एक विशेष टीम दिल्ली भेजी। यह मामला कन्नूर के एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता डॉ बाबू केवी द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर शुरू किया गया था।

पतंजलि द्वारा अपने उत्पादों पर स्विच करने का आग्रह का विज्ञापन

डॉ बाबू केवी ने कहा कि - पतंजलि द्वारा बार-बार विज्ञापन, जिसमें रोगियों को टाइप 1 मधुमेह के लिए इंसुलिन लेना बंद करने और अपने उत्पादों पर स्विच करने का आग्रह करना शामिल है, एक बड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट का कारण बन सकता है, जिसमें माता-पिता बच्चों के लिए इंसुलिन बंद कर देंगे। मुझे यकीन है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णायक हस्तक्षेप और केरल दवा अधिकारियों द्वारा मुकदमा चलाने से पतंजलि और अन्य आयुर्वेद कंपनियों द्वारा चल रहे अवैध विज्ञापन पर रोक लग जाएगी।

2022 से, उन्होंने दिव्य फार्मेसी द्वारा कथित अवैध दवा प्रचार को रोकने के लिए 100 से अधिक आरटीआई आवेदन और शिकायतें दायर की हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story