×

Kota Student Suicide: कोटा सपनों का नहीं मौत का शहर! UP के 2 छात्रों ने लगाया मौत को गले

Kota Student Suicide: नए साल 2024 की शुरुआत से लेकर अब तक कोटा में कोचिंग छात्रों की सुसाइड का यह सातवां मामला है। बीते दो दिन में यूपी के दो छात्रों ने आत्महत्या की है। ताजा मामला बुधवार देर रात है, लखनऊ की रहने वाली एक छात्रा ने सुसाइड कर लिया है।

Viren Singh
Published on: 28 March 2024 4:59 AM GMT (Updated on: 28 March 2024 5:06 AM GMT)
Kota Student Suicide
X

Kota Student Suicide: (सोशल मीडिया) 

Kota Student Suicide: राजस्थान का शहर कोटा भारत में कोचिंग मंडी का हब कहा जाता है, यहां पर देश के कोने कोने से बच्चे अपने माता-पिता के सपनों को साकार करने के लिए डॉक्टर और इंजीनियर बनने की कोचिंग करने के लिए आते हैं, लेकिन अच्छी खबर से नहीं बल्कि यह शहर आए दिन मौतों की खबरों से मीडिया में छाया रहता है। बीते कई वर्षों में कोटा में कोचिंग करने वाले छात्र पढ़ाई के अवसाद के चलते मौत को गले लगा रहे हैं और यह मामले थमने की बजाए दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। सरकार जिला प्रशासन सहित पूरा तंत्र मौतों के मामलों को थामने की कोशिश में लगा हुआ है, लेकिन ये सब फेल होता नजर आ रहा है। कोटा में बीते दिनों में यूपी से दो छात्रों का सुसाइड का मामला सामने आया है। बुधवार देर रात फिर यूपी के रहने वाले एक छात्र में यहां पर सुसाइड कर ली है।

अब लखनऊ छात्रा ने की आत्महत्या

मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार देर रात यूपी के लखनऊ की एक छात्रा ने कोटा में सुसाइड कर लिया है। मृतक छात्रा जवाहर नगर थाना इलाके के महावीर नगर फर्स्ट स्थित एक पीजी में किराए पर रहती थी और यहीं पर उनके आत्महत्या कर ली है। वह मेडिकल कॉलेज की प्रवेश परीक्षा नीट को कोचिंग कर रही थी। पिछले साल कोटा आई थी।

छात्रा का नाम सौम्या, पुलिस कर रही जांच

छात्रा के आत्महत्या की सुचना मिलने पर घटनास्थल पर पुलिस के साथ एफएसएल की टीम पहुंची। पुलिस के अनुसार, छात्रा को लास्ट टाइम उसके दोस्त ने देखा था। पुलिस ने मृतका के परिजनों को सूचना दे दी है। मृतका छात्रा का नाम सौम्या था। पुलिस मामले में पुलिस जांच में कर रही है।

दो दिन पहले कन्नौज के छात्र ने की थी सुसाइड

लखनऊ से मृतक छात्रा के परिवार के लोग कोटा रवाना हो चुके हैं। अभी सुसाइड के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। पुलिस का कहना है कि परिजनों के पूछताछ के बाद भी कुछ खुलासा हो पाएगा। इससे दो दिन पहले उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले के रहने वाले एक छात्र ने कोटा में आत्महत्या कर लिया था।

2024 में अब तक 7 छात्रों ने की सुसाइट

कोटा में बढ़ते कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड मामलों को लेकर केंद्र सरकार ने गाइडलाइन भी जारी की है। बच्चों को अवसाद मुक्त रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कई प्रयास भी किये जा रहे हैं, फिर भी सुसाइड के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। नए साल 2024 की शुरुआत से लेकर अब तक कोटा में कोचिंग छात्रों की सुसाइड का यह सातवां मामला है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story