×

Lok Sabha Election 2024: मार्च के दूसरे हफ्ते में हो सकता है चुनाव तारीखों का ऐलान, विभिन्न राज्यों में तैयारियों का जायजा लेने में जुटा आयोग

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि आयोग के अफसरों की ओर से की जा रही तैयारी से साफ है कि 2024 के लोकसभा चुनाव का कैलेंडर भी 2019 के चुनाव की तरह ही हो सकता है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 20 Feb 2024 7:02 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

Lok Sabha Election 2024 voting date (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: देश में विभिन्न राजनीतिक दल इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे हैं। विभिन्न राज्यों की तमाम सीटों पर प्रत्याशी भी घोषित किया जा चुके हैं। दूसरी ओर चुनाव आयोग भी तैयारियों को अंतिम रूप देने की कोशिश में जुटा हुआ है।

चुनाव आयोग की ओर से विभिन्न राज्यों का दौरा करके चुनावी तैयारियों का जायजा लिया जा रहा है। इस बीच आयोग से जुड़े सूत्रों ने बड़ी जानकारी दी है। सूत्रों का कहना है कि चुनाव आयोग की ओर से 9 मार्च के बाद दूसरे या तीसरे हफ्ते में देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।

2019 जैसा हो सकता है चुनावी कार्यक्रम

चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि आयोग के अफसरों की ओर से की जा रही तैयारी से साफ है कि 2024 के लोकसभा चुनाव का कैलेंडर भी 2019 के चुनाव की तरह ही हो सकता है। 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव का तारीखों का ऐलान 10 मार्च को किया गया था। देश के विभिन्न राज्यों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में चुनाव कराया गया था और फिर 23 मई को मतगणना के बाद चुनाव नतीजे का ऐलान किया गया था।

आयोग के सूत्रों के मुताबिक इस बार भी 9 मार्च के बाद किसी भी समय चुनाव तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। इस बार लोकसभा चुनाव के साथ कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं और इसलिए आयोग की ओर से चुनावी तैयारियों की गहराई से जांच पड़ताल की जा रही है। आयोग के अधिकारी लगातार विभिन्न राज्यों का दौरा करके चुनावी तैयारी का जायजा लेने में जुटे हुए हैं।

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा आयोग के लिए बड़ी चुनौती

मार्च के दूसरे हफ्ते में चुनाव आयोग की टीम जम्मू-कश्मीर का दौरा करने वाली है। आयोग के अफसर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति और सुरक्षा बलों की उपलब्धता के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। आयोग की टीम की 8-9 मार्च के बीच राज्य के सरकारी अफसरों के साथ बैठक होने वाली है।

इसके बाद में चुनाव आयोग की ओर से जम्मू-कश्मीर के जमीनी हालात का भी जायजा लिया जाएगा। इसके लिए चुनाव आयोग की टीम 12-13 मार्च को जम्मू-कश्मीर के विभिन्न इलाकों का दौरा करेगी।

इस दौरान आयोग के अफसर इस बात का फैसला लेंगे कि लोकसभा चुनाव के साथ राज्य में विधानसभा चुनाव भी कराए जा सकते हैं या नहीं। आयोग से जुड़े हुए सूत्रों का कहना है कि सबसे बड़ा सवाल सुरक्षा बलों की उपलब्धता है और यह मसला हल होने के बाद चुनाव का फैसला किया जा सकता है।

बिहार के बाद बंगाल और झारखंड जाएगी टीम

इस बीच चुनाव आयोग की टीम तैयारी का जायजा लेने के लिए बिहार पहुंची हुई है। सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग की टीम दो दिनों तक राज्य के वरिष्ठ अफसरों के साथ बैठक करके तैयारी का पूरा ब्योरा जूटाएगी। इसके साथ ही आयोग की ओर से राज्य में निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव कराने के मुद्दे पर भी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की जाएगी।

आयोग के सूत्रों का कहना है कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और अरुण गोयल विभिन्न राज्यों का दौरा करके चुनावी तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। बिहार के बाद आयोग की टीम पश्चिम बंगाल और झारखंड का दौरा करेगी।

जनवरी में हुई थी आयोग के दौरे की शुरुआत

आयोग के अफसरों ने अपने चुनावी दौरे की शुरुआत जनवरी महीने में की थी। आयोग के अफसरों ने पहले चरण में तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश का दौरा किया था। दूसरे चरण में टीम ने ओडिशा का दौरा किया था और अब फरवरी में आयोग की टीम कई राज्यों का दौरा करने में जुटी हुई है। मार्च के दूसरे हफ्ते में चुनाव आयोग की टीम मध्य प्रदेश, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर का दौरा करने वाली है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story