×

Lok Sabha 2024: ‘हमारी सरकार पुरानी संसद भवन से करेगी काम’, बोले संजय राउत- महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग डील फाइनल

Lok Sabha Election 2024: महा विकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन में शामिल पार्टियों लोकसभा चुनाव को लेकर महारष्ट्र में सीट बंटवारे फॉर्मूले पर समहत होग गई है। विवरण जल्द ही घोषित होगा।

Viren Singh
Published on: 29 Feb 2024 7:52 AM GMT (Updated on: 29 Feb 2024 7:56 AM GMT)
Lok Sabha Election 2024
X

Lok Sabha Election 2024 (सोशल मीडिया) 

Lok Sabha Election 2024: अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहने वाले शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने गुरुवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में इंडिया गठबंधन की सरकार आने पर वह अपने कामकाज की शुरुआत पुराने संसद भवन से करेगी। भाजपा सरकार ने एक ऐसी नई संसद भवन का निर्माण किया है, जो फाइव स्टार जेल के रूप में दिखाई देती है। यहां पर न तो काम करते बनता है और न ही बैठते बनता है।

नई संसद है एक पांच सितारा जेल

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग को लेकर हुई महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन की बैठक के बाद गुरुवार को संजय राउत मीडिया से मुखातिब हुए। इस दौरान उन्होंने नई संसद भवन के निर्माण को लेकर प्रश्नचिन्ह खड़ा करते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा। यह तक कह गया कि इंडिया गठबंधन सरकार अपने सांसद कार्य की शुरुआत पुराने संसद भवन से करेगी। संजय राउत ने कहा कि नई संसद एक पांच सितारा जेल की तरह है, जहां आप काम नहीं कर सकते और नहीं बैठ सकते हैं, जब हम अपनी सरकार बनाएंगे तो हम अपनी ऐतिहासिक संसद (पुरानी संसद) में अपना संसद सत्र शुरू करेंगे।

मोदी को झूठ बोलने का छाया नशा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अबकी बार 400 पार के नारे पर प्रहार करते हुए संजय राउत ने कहा कि प्रधानमंत्री ने छोड़ा कम बोला है, उन्हें 600 पार बोला चाहिए था। लोकसभा करीब 540 या 548 सीटें है। 50 सीटें अधिक बोलते तो महाराष्ट्र की जनता खुश होती। पीएम मोदी को झूठ बोलने का नशा छाया हुआ है। वह रैलियों झूठ बोलते हैं। आखिर यह नशा कहां से आता ये मुझे नहीं पता? लेकिन प्रधानमंत्री पद पर बैठा कोई व्यक्ति कैसे इतना झूठ बोल सकता है।

बुधवार को हुई सीट शेयरिंग की बैठक

राउत ने कहा कि महा विकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन में शामिल पार्टियों लोकसभा चुनाव को लेकर महारष्ट्र में सीट बंटवारे फॉर्मूले पर समहत होग गई है। विवरण जल्द ही घोषित किया जाएगा। बता दें बुधवार को मुंबई में कांग्रेस, एनसीपी-शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) की महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के सीट बंटवारे को लेकर एक बैठक हुई थी। इस बैठक में कांग्रेस नेता पटोले, पृथ्वीराज चव्हाण, वर्षा गायकवाड़, एनसीपी (शरद पवार गुट) के नेता जयंत पाटिल, जितेंद्र अव्हाड और अनिल देशमुख और सेना (यूबीटी) के संजय राउत और विनायक राउत ने भाग लिया। महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं, जो उत्तर प्रदेश के बाद दूसरे स्थान पर है।

जल्द मिलेगी अंतिम मंजूरी

राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि शरद पवार, उद्धव ठाकरे, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले और प्रकाश अंबेडकर सौदे को अंतिम मंजूरी देने के लिए मिलेंगे और एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की जाएगी।।

2019 के लोकसभा चुनाव ने ये था हाल

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने महाराष्ट्र में तब शिवसेना के साथ मिलकर 23 सीटों पर जीत हासिल की थी। इसमें अकेले शिवसेना ने 18 सीटें जीती थीं। राकांपा ने चार सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस और एआईएमआईएम ने एक-एक सीट जीती थी। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी। हालांकि इस बार के लोकसभा चुनाव में शिवसेना दो गुटों में विभाजित है। उद्धव ठाकरे वाले शिवसेना (यूबीटी) गुट इंडिया गठबंधन के साथ है, जबकि महाराष्ट्र की सत्ता में शिंदे शिवसेना गुट एनडीए भाजपा के साथ है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story