×

किस कुर्सी के निष्पक्ष होने की बात कह रहे हैं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को पदभार संभालने के बाद कहा कि वह निष्पक्षता के साथ सदन चलाएंगे और कम संख्या वाले दलों को भी पर्याप्त समय दिया जाएगा।उन्होंने यह भी कहा कि सरकार से ज्यादा जवाबदेही और पारदर्शिता की अपेक्षा है।

PTI
By PTI
Published on: 19 Jun 2019 9:12 AM GMT
किस कुर्सी के निष्पक्ष होने की बात कह रहे हैं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला
X

नयी दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को पदभार संभालने के बाद कहा कि वह निष्पक्षता के साथ सदन चलाएंगे और कम संख्या वाले दलों को भी पर्याप्त समय दिया जाएगा।उन्होंने यह भी कहा कि सरकार से ज्यादा जवाबदेही और पारदर्शिता की अपेक्षा है।

यह भी पढ़ें.....सर्वसम्मति से ओम बिरला चुने गये लोकसभा के नये अध्यक्ष

पदभार ग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मंत्रिपरिषद के सदस्यों और सभी राजनीतिक दलों का आभार व्यक्त करते हुए बिरला ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी निष्पक्ष होनी चाहिए और निष्पक्ष दिखनी भी चाहिए।उन्होंने कहा कि लोकसभा के निर्वाचित सदस्यों के लिए चुनौती यह होती है कि उनसे जनता की अपेक्षाएं बहुत होती हैं और सदस्य ज्यादा से ज्यादा अपनी बात रखने की कोशिश करते हैं।

बिरला ने सदस्यों से कहा कि वे केंद्र सरकार से जुड़े मुद्दे विशेषकर बुनियादी मुद्दे उठाएं क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि सदस्य ऐसे मुद्दे उठाते हैं जिनका केंद्र सरकार से कोई संबंध नहीं होता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जनता ने इस बार फिर विश्चास जताया है और ऐसे में इस सरकार की जवाबदेही बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें.....कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्मदिन आज: प्रधानमंत्री मोदी ने दीं शुभकामनाएं

स्पीकर ने कहा कि सरकार से ज्यादा जवाबदेही और पारदर्शिता के अपेक्षा है तथा यह आशा भी की जाती है कि सदस्यों की बातों का जवाब दिया जाए।

उन्होंने कहा कि कम संख्या वाली पार्टियों को भी सदन में अपनी बात रखने का पूरा समय मिलेगा।बिरला ने कहा कि सदस्य अपने आचार-व्यवहार से दुनिया में मिसाल पेश करें।

भाजपा सांसद और राजग उम्मीदवार ओम बिरला को बुधवार को सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया।

गौरतलब है कि इस मौके पर विशेष दर्शक दीर्घा में बिरला के परिवार के सदस्य मौजूद थे।

(भाषा)

PTI

PTI

Next Story