×

MP News: छात्रों के साथ छलावा, अब सिर्फ ट्राइबल बच्चों को साइकिल देगी सरकार

मध्य प्रदेश में एक बार फिर छात्रों के साथ छलावा हुआ है। सरकार का कहना है कि अब वह सिर्फ ट्राइबल बच्चों को ही साइकिल देगी।

Network
Report Network
Published on: 23 Sep 2022 9:03 AM GMT
Madhya Pradesh cycle scheme
X
केवल ट्राइबल बच्चों को साइकिल बांटेगी सरकार (Pic : Social Media)

MP News : मध्य प्रदेश में एक बार फिर छात्रों के साथ छलावा हुआ है। लाखों छात्रों की साइकिल पर ब्रेक लग गया है। बजट नहीं होने के कारण राज्य सरकार ने "साइकिल वितरण योजना" के तहत साइकिल बांटने से हाथ खड़े कर दिए हैं। इस साल करीब 5 लाख 30 हजार छात्र-छात्राओं को साइकिल मिलना था। लेकिन अब सरकार ने सिर्फ ट्राइबल इलाकों के 40 हजार छात्रों को ही साइकिल वितरित का निर्णय लिया है।

बता दें, बजट नहीं होने के कारण 92 फीसदी से अधिक छात्र छात्राएं जिन्हें योजना का लाभ मिलना था वह इससे वंचित रह जाएंगे। हालांकि स्कूली शिक्षा मंत्री ने छात्रों को अब भी दिलासा दिया है। उन्होंने कहा कि, 'अभी ट्राइबल ब्लॉक के बच्चों को साइकिल मिलेगी। बाकी बच्चों को बाद में दे देंगे।' हालांकि छात्र भी इस बात को बखूबी जानते हैं कि बाद में उन्हें साइकिल नहीं मिलेगी।

गौरतलब है कि राज्य सरकार सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छठी और 9वीं क्लास के बच्चों को मुफ्त साइकिल देती है। सरकार ने दो साल कोरोना काल में साइकिल नहीं दी थी। चुनाव नजदीक होने से वर्ष 2022-2023 के लिए साइकिल देने का निर्णय लिया गया। 5.30 लाख साइकिल खरीदी के लिए जुलाई में टेंडर जारी हुआ था। तीन कंपनियों को 5.30 लाख बच्चों के लिए साइकिल सप्लाई का ऑर्डर जारी किया गया। लेकिन जब ऑर्डर लेने की बारी आई तो सरकार के पास पैसे ही नहीं हैं।

साइकिल वितरण योजना के लिए 180 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया था। स्कूल शिक्षा विभाग के पास 20 करोड़ रुपए पहले से थे। विभाग ने साइकिल वितरण के लिए 160 करोड़ रुपए अनुपूरक बजट में मांगे थे। विभाग को बजट पास होने की पूरी उम्मीद थी इसीलिए 5.30 लाख साइकिल खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर ली। लेकिन, अब अनुपूरक बजट में वित्त विभाग ने इस मद में राशि नहीं दी।

ऐसे में शिक्षा विभाग ने अब बचे 20 करोड़ रुपए से ही खरीदी तय की है। करीब 15 करोड़ में 40 हजार साइकिल आएंगी। जिन्हे आदिवासी बाहुल्य ब्लॉक में बांटा जाएगा। चुनाव को देखते हुए आदिवासी इलाकों में साइकिल बांटना राज्य ने ज्यादा जरूरी समझा। बताया जा रहा है कि बालाघाट, बैतूल, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, सिवनी, मंडला, धार, श्योपुर, अलीराजपुर, बड़वानी, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, सीधी, अनूपपुर, डिंडोरी, शहडोल, और उमरिया के आदिवासी ब्लॉक में साइकिल वितरण किया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story