×

Manipur violence: मणिपुर में उग्र भीड़ ने CM बीरेन सिंह के पैतृक आवास पर किया अटैक, सुरक्षाबलों ने खदेड़ा, हिंसक प्रदर्शन जारी

Manipur violence: मणिपुर में उग्र भीड़ ने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के परिवार के खाली घर को निशाना बनाने की कोशिश की। पुलिस ने मीडिया को ये जानकारी दी।

aman
Report aman
Published on: 28 Sep 2023 4:35 PM GMT (Updated on: 28 Sep 2023 5:08 PM GMT)
Manipur violence
X

CM बीरेन सिंह (Social Media)

Manipur violence: मणिपुर के हालात सामान्य होने का नाम नहीं ले रहे। उग्र प्रदर्शन का दौर कई इलाकों में गुरुवार (28 सितंबर) को भी जारी रहा। इस दौरान भीड़ ने मणिपुर के मुख्यमंत्री बीरेन सिंह (Manipur CM Biren Singh) के पैतृक आवास पर हमला किया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उस वक्त मुख्यमंत्री वहां पर नहीं थे। थोड़ी देर में सुरक्षाबलों ने भीड़ को खदेड़ दिया।

मणिपुर पुलिस ने इस बारे में बताया कि, 'उग्र प्रदर्शनकारियों की भीड़ मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के परिवार के खाली घर की तरफ बढ़ रही थी। तब सुरक्षाबलों ने कमान संभाली। उन्होंने भीड़ को तितर-बितर कर दिया है। अब हालात सामान्य हो रहे हैं।'

दो लापता मैतेई छात्रों की हत्या से भड़की हिंसा

दरअसल, मणिपुर में 25 सितंबर को उस वक्त नए सिरे से तनाव फैल गया, जब जुलाई से लापता दो मैतेई छात्रों के शवों की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई। जिसके बाद राजधानी इंफाल (Protest in Imphal) से हिंसक विरोध-प्रदर्शन शुरू हुए। हजारों की तादात में स्टूडेंट्स दो युवकों के अपहरण और हत्या के विरोध में सड़कों पर उतर गए।

सीएम आवास की तरफ बढ़ रहे थे प्रदर्शनकारी

धीरे-धीरे राज्य के हालात फिर बिगड़ने लगे। मैतई छात्रों की हत्या के बाद से माहौल लगातार बिगड़ने लगा है। इंफाल में जगह-जगह प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने सीएम आवास की ओर मार्च निकालने की योजना बनाई। आगे भी बढ़े, लेकिन सुरक्षाबल के जवानों ने उन्हें रोक लिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए इंफाल घाटी में भारी संख्या में जवानों की तैनाती की गई है।

आंसू गैस के गोले छोड़े, दर्जनों घायल

अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि, उरीपोक, यैसकुल, सगोलबंद और टेरा इलाकों में प्रदर्शनकारियों की सुरक्षा बलों से झड़प हुई है। जिस वजह से सुरक्षाबल को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। इस कार्रवाई में दर्जनों लोग घायल हुए हैं। वहीं, कुछ जवान भी जख्मी हुए।

CRPF के जवानों ने हालात पर काबू पाया

पुलिस अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि, भीड़ ने उपायुक्त कार्यालय में तोड़फोड़ की। दो गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवानों ने स्थिति को काबू में किया।

मंडल बीजेपी कार्यालय में लगाई आग

एक दिन पहले यानी बुधवार को थौबल जिले में भी उग्र प्रदर्शन देखने को मिले। उस दौरान प्रदर्शनकारी मंडल बीजेपी कार्यालय पहुंच गए। उसके गेट को तोड़ने की कोशिश की। भीड़ ने खिड़कियां तोड़ आग लगा दी। हालांकि, कुछ ही देर में सुरक्षाबल के जवान पहुंचे गए और उन्हें खदेड़ दिया।

बंद करना पड़ा इंटरनेट सेवा

गौरतलब है कि, मणिपुर में हालात सामान्य होता देख राज्य सरकार ने इंटरनेट पर से बैन हटा दिया था। जिसके बाद दो मैतेई छात्रों की हत्या के वीडियो वायरल हुए। इस घटना से बीरेन सिंह सरकार हिल गई। उसने दोबारा इंटरनेट पर बैन लगा दिया। नए आदेश के अनुसार, राज्य में 01 अक्टूबर की शाम 7:45 बजे तक मोबाइल इंटरनेट पूरी तरह बैन रहेगा। इसके अलावा राज्य के स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story