×

Manipur में तनाव के बाद मोबाइल इंटरनेट 5 दिनों तक सस्पेंड, राज्य के सभी स्कूल भी 29 सितंबर तक रहेंगे बंद

Manipur Violence: मणिपुर में ढील के बाद भड़की हिंसा के मद्देनजर 5 दिनों तक इंटरनेट सेवा सस्पेंड रहेगा। शुक्रवार तक सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

aman
Report aman
Published on: 26 Sep 2023 5:12 PM GMT (Updated on: 26 Sep 2023 5:28 PM GMT)
Manipur Violence
X

Manipur Violence (Social Media)

Manipur Violence: मणिपुर में एक बार फिर हिंसा देखने को मिली। इम्फाल घाटी में मंगलवार (26 सितंबर) को दो युवकों की हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रही भीड़ पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। जिसके कुछ घंटे बाद ही मणिपुर की एन बीरेन सिंह सरकार ने अगले 5 दिनों के लिए इंटरनेट सेवाओं पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया। दरअसल, इंफाल घाटी में दो युवकों की हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रही भीड़ पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज भी किया। पुलिस की कार्रवाई में 45 से अधिक स्टूडेंट्स घायल हो गए।

एक नोटिफिकेशन में कहा गया, 'मणिपुर सरकार (Manipur Government) ने राज्य के अधिकार क्षेत्र में VPN के माध्यम से मोबाइल इंटरनेट, डेटा सेवाओं, इंटरनेट/डेटा सेवाओं को तत्काल प्रभाव से 01 अक्टूबर, 2023 की शाम 7 बजकर 45 मिनट तक के लिए निलंबित करने का फैसला लिया।

राज्य के सभी स्कूल शुक्रवार तक बंद

मणिपुर में मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति के कारण, राज्य सरकार ने एक अन्य अधिसूचना में घोषणा की है कि राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूल बुधवार और शुक्रवार को बंद रहेंगे। गुरुवार को पैगंबर मोहम्मद की जयंती 'ईद-ए-मिलाद'(Eid-e-Milad Un Nabi 2023) के अवसर पर राज्य में सार्वजनिक अवकाश है।

फिर से क्यों शुरू हुआ तनाव?

आपको बता दें, मणिपुर से जुलाई से लापता दो छात्रों के शवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर 25 सितंबर को वायरल हो गई थी। जिसके बाद इंफाल स्थित स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों ने विरोध में रैलियां निकालीं।हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इस कार्रवाई में 45 से अधिक स्टूडेंट घायल हो गए। इस कारण राज्य में एक बार फिर तनाव बढ़ गया। मृतक दोनों युवकों की पहचान फिजाम हेमजीत (20 वर्ष) और हिजाम लिनथोइनगांबी (17 वर्ष) के रूप में हुई है।

मणिपुर सरकार ने क्या कहा?

राज्य के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह (Chief Minister N Biren Singh) ने लोगों से संयम बरतने की अपील करते हुए कहा कि, 'मामले में सीबीआई को सौंप दिया गया है। आरोपियों की तलाश के लिए सीबीआई और पुलिस मिलकर तलाशी अभियान चला रही है।'

CBI को सौंपी गई जांच

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह के सचिवालय ने सोमवार देर रात जारी किए बयान में कहा है कि जांच के लिए मामला केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) को सौंप दिया गया है। बयान में कहा गया है, 'केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के सहयोग से राज्य की पुलिस छात्रों के लापता होने की परिस्थितियों का पता लगाने तथा उनकी हत्या करने वाले षड्यंत्रकारियों की पहचान करने के लिए जांच में जुटी है। आरोपियों को पकड़ने के लिए सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान भी शुरू किया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story