×

Delhi Liquor Scam : जेल में बंद केजरीवाल के स्वास्थ्य को लेकर चिकित्सकों ने किया रिव्यू, ये सलाह दी

कोर्ट के निर्देश पर दिल्ली एम्स के पांच चिकित्सकों का एक मेडिकल बोर्ड गठित किया गया था। मेडिकल बोर्ड ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केजरीवाल के स्वास्थ्य की समीक्षा की।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 27 April 2024 10:52 AM GMT
Delhi Liquor Scam : जेल में बंद केजरीवाल के स्वास्थ्य को लेकर चिकित्सकों ने किया रिव्यू, ये सलाह दी
X

Delhi Liquor Scam : दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद सीएम अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य को लेकर कई दिनों से मीडिया में सुर्खियां बना हुआ है, ये मामला कोर्ट में भी पहुंचा था। कोर्ट के निर्देश पर दिल्ली एम्स के पांच चिकित्सकों का एक मेडिकल बोर्ड गठित किया गया था। मेडिकल बोर्ड ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य की समीक्षा की। मेडिकल बोर्ड ने बताया कि वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं, उनकी दवाओं में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांक उन्हें समय पर इंसुलिन लेते रहने की सलाह दी गई है।

दिल्ली कोर्ट के आदेश पर गठित मेडिकल बोर्ड के सदस्यों ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य की समीक्षा है, यह कॉन्फ्रेंस लगभग आधा घंटे चली है, इस दौरान दो अन्य डॉक्टर भी शामिल हुए थे। मेडिकल बोर्ड के सदस्यों ने बताया कि केजरीवाल पूरी तरह स्वस्थ्य हैं। उन्हें वही दवाएं जारी रखने के लिए कहा गया है, जो पहले से चल रही हैं।

जेल में पहली बार दी गई थी इंसुलिन

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सीएम अरिवंद केजरीवाल टाइप -2 डाइबिटीज से पीड़ित हैं। इस सप्ताह उनका शुगर लेवर 320 तक पहुंच गया था, जिसके बाद पहली बार तिहाड़ जेल में उन्हें इन्सुलिन की खुराक दी गई थी।

बता दें कि आम आदमी पार्टी के मुखिया एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की ओर से कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी, जिस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने डॉक्टर से दैनिक परामर्श की मांग की गई थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था। हालांकि, कोर्ट ने तिहाड जेल के अफसरों को दिल्ली एम्स के डॉक्टरों को शामिल करते हुए मेडिकल बोर्ड गठित करने का निर्देश दिया था, ताकि ये पता चल सके कि केजरीवाल को इंसुलिन की आवश्यकता है या नहीं।

आप ने लगाया था जेल में मारने की साजिश का आरोप

कोर्ट ने तिहाड़ जेल में बंद अरविंद केजरीवाल को घर का खाना खाने की अनुमति दी थी, हालांकि कोर्ट ने यह भी कहा था कि उन्हें डाइट चार्ट का पालन करना होगा। आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया था कि सीएम अरविंद केजरीवाल को इंसुलिन और डाइबिटीज की अन्य दवाएं न देकर जेल में मारने की साजिश की जा रही है। वहीं, ईडी का आरोप था कि मेडकिल बेल के आधार पर जेल से बाहर आने के लिए वह अपना शुगर लेवर बढ़ाना चाहते हैं, वह जानबूझकर आम, आलू, पूरी और मिठाई खा रहे हैं।

21 मार्च को गिरफ्तार हुए थे अरविंद केजरीवाल

गौरतलब है कि दिल्ली शराब घोटाले से जुडे मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय ने सीएम अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। कोर्ट ने उनकी न्यायिक हिरासत को बढ़ाकर 7 मई कर दिया था। केजरीवाल एक अप्रैल से तिहाड़ जेल में बंद हैं। इसके साथ ही पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी मनी लॉन्ड्रिंग केस में बीते डेढ़ साल से जेल में बंद हैं। उनकी भी न्यायिक हिरासत कोर्ट ने सात मई तक के लिए बढ़ा दी है। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी बीते छह माह से जेल में बंद थे, लेकिन बीते दिनों उन्हें शर्तों के आधार पर जमानत मिल गई थी।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story