×

केंद्र ने BBNL और BSNL के मर्जर को दी हरी झंडी, रिवाइवल के लिए 1.64 लाख करोड़ के पैकेज की मंजूरी

केंद्र सरकार ने बुधवार को BSNLके लिए 'रिवाइवल पैकेज' की मंजूरी दी। मोदी कैबिनेट ने BSNL के लिए 1.64 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा की। साथ ही, BBNL और BSNL के मर्जर को भी मंजूरी दी।

aman
Written By aman
Published on: 27 July 2022 12:45 PM GMT
modi cabinet approves rs 1 64 lakh crore package for revival of bsnl union minister ashwini vaishnaw
X

Ashwini Vaishnaw 

Click the Play button to listen to article

Ashwini Vaishnaw on BSNL: केंद्र सरकार ने बुधवार (27 जुलाई 2022) को भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के लिए 'रिवाइवल पैकेज' (Revival Package For BSNL) की मंजूरी दी। आज हुई कैबिनेट की बैठक (Modi Government Cabinet Meeting) के बाद दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Telecom Minister Ashwini Vaishnav) ने इस बारे में मीडिया को जानकारी दी। बैठक में बीएसएनएल और बीबीएनएल (Bharat Broadband Network Limited) के विलय को भी मंजूरी दी गई।

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि, केंद्र ने बीएसएनएल के लिए 1.64 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की। आपको बता दें पहला पैकेज साल 2019 में दिया गया था। दूरसंचार मंत्री ने बताया कि, 'मंत्रिमंडल ने बीएसएनएल (BSNL) और भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (BBNL) के विलय को भी मंजूरी दी है। इस मर्जर से BSNL की ताकत में जबरदस्त वृद्धि होगी। अनुमान है कि, तब ये कंपनी देशभर में टेलीकॉम सर्विसेज के साथ-साथ अपग्रेडेड ब्रॉडबैंड सेवाएं देना भी शुरू कर देगी

बेहतर कनेक्टिविटी के लिए 26316 करोड़

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने ये भी बताया कि, गांवों में दूरसंचार की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए 26316 करोड़ रुपए के पैकेज को भी कैबिनेट से मंजूरी मिली है। जिन गांवों में अब तक 2जी सेवाएं मिल रही हैं, उन्हें 4जी सर्विस मिले जिसके लिए मंजूरी मिली है।

बॉर्डर एरिया में 4G नेटवर्क

इतना ही नहीं, सीमावर्ती इलाके (Border Area) में पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) भी शामिल होगा। यहां आने वाले समय में 4जी सेवा लायी जा सकती है। रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence), गृह मंत्रालय (Home Ministry) और दूरसंचार मंत्रालय बताएगी, कि कैसे बॉर्डर एरिया में 4जी नेटवर्क लाया जा सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story