×

Modi Cabinet Big Decision रेलवे की जमीनों पर सालाना 1 रुपये के शुल्क पर बनेंगे स्कूल, अस्पताल

Modi Cabinet Big Decision भारतीय रेलवे के पास देश भर में लगभग 4.84 लाख हेक्टेयर जमीन है, जिसमें से 0.62 लाख हेक्टेयर खाली पड़ी है। इसमें वह भूमि शामिल है जो पटरियों के समानांतर है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Sep 2022 4:29 AM GMT
indian railway land
X

indian railway land (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Indian Railway Land भारतीय रेलवे के पास देश भर में लगभग 4.84 लाख हेक्टेयर जमीन है, जिसमें से 0.62 लाख हेक्टेयर खाली पड़ी है। इसमें वह भूमि शामिल है जो पटरियों के समानांतर है।

केंद्र के एक फैसले के अनुसार, रेलवे की जमीन का इस्तेमाल अब 35 साल के लिए 1 रुपये प्रति वर्ग मीटर प्रति वर्ष की दर से सोलर प्लांट, सीवेज और वाटर ट्रीटमेंट सुविधाएं स्थापित करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, पीपीपी के माध्यम से इन जमीनों का इस्तेमाल अस्पतालों और केंद्रीय विद्यालय संगठन के साथ स्कूलों को 1 रुपये प्रति वर्ग मीटर प्रति वर्ष में 60 वर्ष तक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

सरकार ने विभिन्न संस्थाओं के लिए लंबी अवधि के पट्टे पर रेलवे की जमीन पर इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करना आसान और सस्ता बना दिया है। इनमें कार्गो से संबंधित उद्यम, पब्लिक यूटिलिटी की चीजें, नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं और यहां तक ​​कि स्कूल भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे की नई भूमि पट्टा नीति को मंजूरी दी है। नीति में संशोधन का जोर पूरे रेलवे नेटवर्क में कार्गो टर्मिनल स्थापित करने में मदद करना है। सरकार रसद लागत को कम करने और अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए रेलवे में माल ढुलाई के एक सामान्य बदलाव को प्रोत्साहित करना चाहती है।

रेलवे की जमीन पर कार्गो टर्मिनलों और कार्गो से संबंधित गतिविधियों की स्थापना पर दर जमीन के मौजूदा बाजार मूल्य के 1.5 फीसदी सालाना की दर से लगेगी और 35 साल तक मुद्रास्फीति के लिए 6 फीसदी की वार्षिक वृद्धि होगी।

इससे निजी कंपनियों, सार्वजनिक उपक्रमों और अन्य ऐसी संस्थाओं के लिए रेलवे की जमीन को 35 साल तक की लंबी अवधि के लिए पट्टे पर लेना आसान हो जाएगा, जबकि मौजूदा नीति पांच साल के लिए अनुमति देती है। विस्तृत नीति जल्द ही आने की उम्मीद है। नीति भविष्य के भूमि-पट्टा समझौतों पर लागू होगी। जो पहले से ही पट्टे पर रेलवे भूमि पर कार्गो से संबंधित गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं, वे मौजूदा नीति द्वारा शासित होते रहेंगे। मौजूदा दर वार्षिक वृद्धि के साथ 6 प्रतिशत का वार्षिक पट्टा शुल्क शेष लीज अवधि या 35 वर्षों के लिए 7 प्रतिशत है।

सरकार ने कहा है कि अगले पांच वर्षों में, पीएम गति शक्ति कार्यक्रम के तहत 300 से अधिक कार्गो टर्मिनल आएंगे। नई भूमि नीति के तहत, कार्गो से संबंधित गतिविधियों को कोई भी संचालित कर सकता है। कार्गो टर्मिनल पर मौजूदा लीज धारक को नई नीति व्यवस्था में स्थानांतरित करने में सक्षम बनाने के लिए, सरकार उन्हें मौजूदा लीज समझौते के समाप्त होने के बाद माइग्रेट करने का विकल्प देगी।

अक्षय ऊर्जा संयंत्र, जल रीसाइक्लिंग और ट्रीटमेंट संयंत्र रेलवे के अनन्य उपयोग के लिए होने चाहिए, जबकि स्कूल और अस्पताल जैसे सामाजिक बुनियादी ढांचे रेलवे लाभार्थियों और बड़े पैमाने पर जनता के लिए हो सकते हैं।गति शक्ति कार्यक्रम की प्रमुख अवधारणाओं में से एक के रूप में सभी बुनियादी ढांचे और उपयोगिता परियोजनाओं को एक दूसरे के साथ समन्वयित करना है। सरकार ने रेलवे भूमि के संबंध में मार्ग के अधिकार नीति को भी सरल बनाया है।

रेलवे भूमि के माध्यम से गैस, बिजली, ऑप्टिक फाइबर केबल, जल आपूर्ति और सीवेज निपटान जैसी उपयोगिताओं को 35 वर्षों के लिए 6 प्रतिशत वार्षिक वेतन वृद्धि पर भूमि मूल्य के 1.5 प्रतिशत पर राइट ऑफ वे चार्ज का भुगतान करके अनुमति दी जाएगी।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story